×

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: इस दिन से लगाया जाएगा टीका, प्लान हुआ तैयार

ब्रिटेन में अस्‍पतालों में कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाने की तैयारी शुरू की गई है। अस्‍पतालों को बताया गया है कि उन्‍हें ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोराना वायरस वैक्‍सीन का पहला बैच दे दिया जाएगा। अस्‍पतालों से कहा कि वो दो नवंबर से शुरू हो रहे सप्ताह से कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाने की तैयारियां शुरू करें।

Newstrack
Published on: 26 Oct 2020 11:12 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: इस दिन से लगाया जाएगा टीका, प्लान हुआ तैयार
X
कोरोना वैक्‍सीन लगाने की तैयारी शुरू की गई है। अस्‍पतालों को बताया गया है कि ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोराना वायरस वैक्‍सीन का पहला बैच दे दिया जाएगा।

लखनऊ: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा दी है। दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ गई है। कोरोना के दोबारा मामले को बढ़ता देख फ्रांस, इटली, बेल्जियम, ब्रिटेन और स्पेन समेत कई देशों ने लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगा दी हैं। ज्यादातर यूरोपीय देशों में कॉफी शॉप, रेस्तरां इत्यादि बंद कर दिए गए हैं। इस जानलेवा महामारी की अभी तक कोई दवा नहीं बन पाई है।

दुनिया के कई देश कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हैं, लेकिन अभी किसी कामयाबी नहीं मिल पाई। कई देशों में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में हैं। ऐसे देशों ने जल्द से जल्द वैक्सीन को लाॅन्च करने की बात कही है। हालांकि रूस ने दो वैक्सनी बना लेने का दावा किया है। कई देशों ने कहा कि उनकी कोरोना वैक्सीन के परिणाण अच्छे आए हैं।

अस्‍पतालों में कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाने की तैयारी

अब इस बीच ब्रिटेन में अस्‍पतालों में कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाने की तैयारी शुरू की गई है। अस्‍पतालों को बताया गया है कि उन्‍हें ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोराना वायरस वैक्‍सीन का पहला बैच दे दिया जाएगा। अस्‍पतालों से कहा कि वो दो नवंबर से शुरू हो रहे सप्ताह से कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाने की तैयारियां शुरू करें।

ये भी पढ़ें...मंगल पर बसेगा शहर: 2050 तक पहुंचेंगे 10 लाख इंसान, तैयारी हो गई पूरी

Covid-19 Vaccine

वैक्‍सीन के प्रभावी नतीजे मिले

ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन को कोरोना के खात्‍मे के लिए गेमचेंजर बताया जा रहा है। अभी तक के ट्रायल में इस वैक्‍सीन के प्रभावी नतीजे मिले हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 11 लाख 50 हजार लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस ने दुनियाभर की अर्थव्‍यवस्‍था को तबाह कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि ऑक्‍सफोर्ड, फाइजर और बायोएटेक की कोरोना वायरस वैक्‍सीन को जल्‍द ही मंजूरी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें...होगा भीषण युद्ध! मुस्लिम देशों का फ्रांस के खिलाफ बड़ा ऐलान, ये है बड़ी वजह

हर दिन कम से कम 10 हजार लोगों को टीका

ऑक्‍सफोर्ड की कोरोना वायरस वैक्‍सीन का नाम AZD1222 or ChAdOx1 nCoV-19 है। इसे ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने अस्‍त्राजेनेका के साथ मिलकर बनाया है। ब्रिटेन का नेशनल हेल्‍थ सिस्‍टम क्रिसमस तक देश में 5 जगहों पर वैक्‍सीन लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए एनएचएस के हजारों कर्मचारी इन जगहों पर तैनात किया जाएगा। हर दिन कम से कम 10 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाा जाएगा।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी थर्राई धरती: भूकंप के ताबड़तोड़ झटके से सहमे लोग, घरों से निकले बाहर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story