×

सरकार ने 250 लोगों के खिलाफ उठाया ये कड़ा कदम, कोरोना पर फैला रहे थे अफवाह

कोरोना वायरस की वजह से अब तक 362 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं पूरी दुनिया में 17,388 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 17,205 लोग सिर्फ चीन से हैं। इस खतरनाक वायरस से चीन में 231 लोगों की मौत हो गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Feb 2020 1:28 PM GMT
सरकार ने 250 लोगों के खिलाफ उठाया ये कड़ा कदम, कोरोना पर फैला रहे थे अफवाह
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से अब तक 362 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं पूरी दुनिया में 17,388 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 17,205 लोग सिर्फ चीन से हैं। इस खतरनाक वायरस से चीन में 231 लोगों की मौत हो गई है। इस बीमारी ने सार्स से पीड़ित लोगों की संख्या को पीछे छोड़ दिया है।

चीन में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों में से 344 लोग अत्यधिक रूप से गंभीर हैं, जबकि 980 लोग गंभीर हालत में हैं। चीन के कई शहर पूरी तरह से बंद हैं और लोग कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की बातें कर रहे हैं।

कई तरह की अफवाहें भी फैल रहीं हैं। सोशल मीडिया पर लोग अलग-अलग तरह की बातें करके डर का माहौल फैला रहे थे। तब चीन की सरकार ने कड़ा कदम उठाते हुए देश अपने 250 लोगों को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया है।

यह भी पढ़ें...आर्मी का हेलिकॉप्टर क्रैश: मचा हड़कंप, पायलटो का हुआ ये हाल…

लोग सोशल मीडिया पर अफवाह फैला रहे थे कि सिरका (Vinegar) पीने से कोरोना वायरस का असर नहीं होगातो वहीं कुछ लोग कहना है कि सकारात्मक रहो कुछ नहीं होगा। कुछ लोग कह रहे हैं कि कैफीन मत पियो इससे खतरा बढ़ सकता है। ऐसी अफवाहों से परेशान चीन की सरकार ने सोशल मीडिया पर निगरानी रखी और 250 लोगों को पकड़कर जेल में डाल दिया।

यह भी पढ़ें...यहां पर अस्पताल से गायब हुआ कोरोना वायरस का मरीज, मचा हड़कंप

लोगों ने तो चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये भी अफवाहें उड़ा दी थी कि कई एयरपोर्ट बंद हो गए हैं और विमानों में दवाओं का छिड़काव हो रहा है। अस्पताल से बीमार लोग सड़कों पर भाग रहे हैं, साथ ही कुछ लोगों ने तो यहां तक कह डाला कि चीन ने किसी जैविक हथियारों का उपयोग किया है।

यह भी पढ़ें...वैरीफाइड प्रदर्शनकारी ही कर सकते हैं CAA का विरोध! लागू हुआ ये नियम

चीन की गैर-सरकारी संस्थाएं और मानव अधिकारों के लिए काम कर रहे लोगों ने अब चीन के इस कड़े फैसले पर विरोध जताया है। इन लोगों का कहना है कि जब ये अफवाहें फैलनी शुरू हुई तब किसी को इस बीमारी की जानकारी नहीं थी, लेकिन अब है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story