×

चीन को झटका: POK में कई प्रोजेक्ट पर लगा ग्रहण, ये है वजह...

चीन की अरबों डॉलर वाली अधिकतर परियोजनाएं कोरोना वायरस संक्रमण के कारण आंशिक रूप से या बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। एक चीनी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 Jun 2020 4:30 PM GMT
चीन को झटका: POK में कई प्रोजेक्ट पर लगा ग्रहण, ये है वजह...
X

पिछले कुछ दिनों से भारत और चीन के बीच तनाव लगातार जारी है। आये दिन दोनों देशों के बीच सीमा पर कुछ न कुछ हलचल होती रहती है। लेकिन अब इस तनाव के बीच चीन को एक बड़ा झटका लगा है। चीन की अरबों डॉलर वाली महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव परियोजना के तहत चलने वाली अधिकतर परियोजनाएं कोरोना वायरस संक्रमण के कारण आंशिक रूप से या बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। एक चीनी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

चीन को लगा तगड़ा झटका

विदेश मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के विभाग के महानिदेशक वांग चियालोंग के मुताबिक, चीन के वैश्विक प्रभाव को और विस्तार देने के लिए एशिया, अफ्रीका और यूरोप में कोरोबार और निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य वाली BRI की परियोजनाओं का करीब पांचवां हिस्सा महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंगपोस्ट ने वांग को उद्धृत करते हुए कहा कि करीब 40 प्रतिशत परियोजनाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं और 30 से 40 प्रतिशत परियोजनाओं पर कुछ असर पड़ा है।

ये भी पढ़ें- चीन की दूसरी कोरोना वैक्सीन तैयार, जानें-संक्रमितों के इलाज में कितनी असरदार

बता दें कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2013 में सत्ता में आने पर बीआरआई को शुरू किया था। इसका उद्देश्य सड़क और समुद्री मार्ग से दक्षिणपूर्व एशिया, मध्य एशिया, खाड़ी क्षेत्र, अफ्रीका और यूरोप को जोड़ना है। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में स्थित ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने वाला चीन-पाक आर्थिक गलियारा बीआरआई की मुख्य परियोजना है। इन परियोजनाओं को फिर से गति देने के प्रयास के तहत चीन ने पिछले हफ्ते बीआरआई की पहली वीडियो कॉन्फ्रेंस की।

चीन की कई परियोजनाएं प्रभावित

रिपोर्ट में कहा गया है कि जो परियोजनाएं प्रभावित हुई हैं उनमें 60 अरब अमेरिकी डॉलर वाली सीपीईसी भी शामिल है। भारत ने सीपीईसी को लेकर चीन से अपना विरोध जताया था क्योंकि यह पाक के कब्जे वाले कश्मीर से होकर जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक मलेशिया, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, कंबोडिया और श्रीलंका समेत कुछ एशियाई देशों ने चीनी वित्त पोषण वाली इन परियोजनाओं पर या तो रोक लगा दी है या उन्हें विलंबित किया है।

ये भी पढ़ें- चीनी चंदे पर गरमाई सियासत, पीएम केयर्स फंड को लेकर कांग्रेस का बड़ा हमला

बीआरआई के तहत कई परियोजनाओं को या तो रोक दिया गया है या उनमें बेहद कम काम हो रहा है। BRI को चीन के विदेश में प्रभाव को बढ़ाने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है जिसमें वो दुनिया भर में अपने निवेश से आधारभूत परियोजनाओं का संचालन कर रहा है। श्रीलंका द्वारा 2017 में अपने कर्ज के बदले चीन को 99 सालों के लिए हंबनटोटा बंदरगाह के इस्तेमाल का पट्टा देने के बाद चीन पर यह आरोप भी लगने लगे हैं कि वह छोटे देशों को कर्ज के बोझ तले दबा रहा है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story