×

चीन में मची तबाही: धमाके से खुद को हिलाया इसने, उठाया गया ऐसा कदम

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने के बाद अब चीन बाढ़ से परेशान है। चीन में मूसलाधार बारिश के चलते भयंकर बाढ़ आई है। चीन के कुछ इलाके इस समय भीषण बाढ़ की चपेट में हैं।

Shreya
Published on: 19 July 2020 12:34 PM GMT
चीन में मची तबाही: धमाके से खुद को हिलाया इसने, उठाया गया ऐसा कदम
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने के बाद अब चीन बाढ़ से परेशान है। चीन में मूसलाधार बारिश के चलते भयंकर बाढ़ आई है। चीन के कुछ इलाके इस समय भीषण बाढ़ की चपेट में हैं। ऐसे में चीन ने अन्हुई प्रांत में बाढ़ का पानी छोड़ने के लिए एक नदी पर स्थित बांध को विस्फोटकों से ध्वस्त कर दिया है। नदी घाटी में बाढ़ की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इस बांध को ध्वस्त कर दिया गया है।

बाढ़ से अब तक 140 लोगों की हुई मौत

बता दें कि चीन में अब तक बाढ़ की चपेट में आने से 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं तीन करोड़ आठ लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। चीन के 27 प्रांतों में लोग बुरी तरह से इस आपदा से प्रभावित हुए हैं। इनमें सबसे बुरी तरह से जिग्यांशी, हुबेई, हुन्नान और अन्हुई प्रांत प्रभावित हैं।

यह भी पढ़ें: यहां कुएं के अंदर तैरती मिली तीन लाशें, जांच करने पहुंची पुलिस के उड़ गये होश

बांध को विस्फोटकों से ध्वस्त किया गया

ऐसे में चीन ने रविवाक तो नदी घाटी में बाढ़ की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए बांध को विस्फोटकों से ध्वस्त कर दिया। अन्हुई प्रांत में यह नदी यांग्त्जी नदी की सहायक है। बता दें कि चीन में इस साल मूसलाधार बारिश हुई है। जिसकी वजह से चीन की यांग्त्जी समेत कई नदियों का जलस्तर सामान्य से कहीं ज्यादा बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान सियासी दंगल: इसलिए कमलनाथ हुए पस्त, लेकिन गहलोत ने दी पटखनी

थ्री‌ जॉर्जेस डैम के खोले गए थे तीन फ्लडगेट

इससे पहले यांग्त्जी नदी पर स्थित दुनिया का सबसे बड़े दि थ्री‌ जॉर्जेस डैम के तीन फ्लडगेट खोले गए थे। इस बांध पर जलस्तर बाढ़ के स्तर से 15 मीटर ऊपर पहुंच गया था। रविवार को चीन की राष्ट्रीय वेधशाला (ऑब्जरवेटरी) ने देश में अत्यधिक बारिश का पूर्वानुमान के मद्देनजर बारिश को लेकर एक बार फिर से यलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया है।

यह भी पढ़ें: गांव से हारी महामारी: कभी थी यहां भोजन की कमी, अब लॉकडाउन में भी सभी खुशहाल

इन इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, तिब्बत, युन्नान, गुईझोउ और गुआंगशी समेत अन्य इलाकों में रविवार की सुबह से सोमवार की सुबह तक भारी बारिश होने का अनुमान है। साथ ही तूफान आने की भी संभावना है। केंद्र ने चेतावनी दी है कि जिलिन, लिआओनिंग और अन्हुई के कुछ इलाकों में तूफान और तेज हवाओं के साथ प्रति घंटे 70 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने बीजेपी से मांगा जवाब, चीन मुद्दे पर पूछे ये प्रश्न, लगाए ये आरोप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story