×

कांग्रेस ने बीजेपी से मांगा जवाब, चीन मुद्दे पर पूछे ये प्रश्न, लगाए ये आरोप

चीन के साथ जारी सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस ने एक बार फिर से इस मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार पर सवाल खड़े किए हैं।

Shreya
Published on: 19 July 2020 12:02 PM GMT
कांग्रेस ने बीजेपी से मांगा जवाब, चीन मुद्दे पर पूछे ये प्रश्न, लगाए ये आरोप
X

नई दिल्ली: चीन के साथ जारी सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस ने एक बार फिर से इस मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार पर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि भारत की सरजमीं पर चीनी कब्जे का दुस्साहस लगातार बना है। चीन डेपसांग प्लेंस और पैंगोंग त्सो लेक इलाके में न केवल जबरन कब्जा बनाए है, बल्कि चीन के अतिरिक्त सैन्य निर्माण से साफ तौर से खतरे का आभास है।

भारत की सरजमीं पर चीनी कब्जा नाकाबिले बर्दाश्त व नामंजूर है

सुरजेवाला ने कहा कि भारत की सरजमीं पर चीनी कब्जा नाकाबिले बर्दाश्त व नामंजूर है। भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा व भूभागीय अखंडता पर कोई समझौता स्वीकार नहीं हो सकता। कांग्रेस पार्टी व देशवासियों ने सेना व सरकार के साथ संपूर्ण समर्थन व्यक्त करते हुए यह बात बार बार दोहराई है।

यह भी पढ़ें: सुशांत की GF से रेप: बात मनवाने को आई थी ऐसी धमकी, तेजी से शुरू हुई जांच

प्रधानमंत्री भ्रम का जाल पैदा करने में जुटे हैं

खेद की बात है कि मोदी सरकार व प्रधानमंत्री चीनी दुस्साहस और कब्जे को लेकर केवल मीडिया के माध्यम से भ्रम का जाल पैदा करने में लगे हैं, न कि निर्णायक तौर से पूर्वतया स्थिति बनाए रखने का दृढ़ निर्णय लेने के। मोदी सरकार द्वारा फैलाया जा रहा भ्रमजाल न देश सेवा है और न ही राष्ट्रभक्ति।

चीनी घुसपैठ के बारे भ्रमजाल की स्थिति

चीनी घुसपैठ के बारे भ्रमजाल की इस स्थिति के स्पष्ट तथ्य इस प्रकार हैं, जो मोदी सरकार के विपरीतार्थक बयानों की झूठ को जगजाहिर करते हैं-

19 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वदलीय बैठक में कहा कि - ‘‘न तो हमारी सीमा में कोई घुसा है, न ही कोई घुसा हुआ है, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है।’’

यह भी पढ़ें: पायलट पर भाजपा का बड़ा बयान, न न्योता देंगे, न ही अभी कोई दांव चलेंगे

26 जून, 2020 की शाम को ही चीन में भारत के राजदूत ने भारत की न्यूज़ एजेंसी को कहा कि भारत उम्मीद करता है कि ‘चीन अपनी जिम्मेदारी समझ लाईन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल में चीन की तरफ पीछे हट जाएगा

17 जून, 2020 को विदेश मंत्री, डॉ. एस. जयशंकर ने लिखित तौर पर स्वीकार किया कि चीन ने ‘गलवान घाटी’ में लाईन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पार भारत की तरफ निर्माण किया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में तबाही: देखते ही देखते बह गए कई घर, सरकार की भी उड़ी नींद

20 जून व 25 जून, 2020 को विदेश मंत्रालय ने अपने बयानों में स्वीकार किया कि चीन ने मई-जून, 2020 में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की है:

17-18 जुलाई, 2020 के रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह के दौरे के बाद 17 जुलाई, 2020 को भारत-चीन की परस्पर वार्ता पर आश्चर्यचकित ट्वीट किया कि, ‘‘जो कुछ भी अब तक बातचीत की प्रगति हुई है, उससे मामला हल होना चाहिए। कहां तक हल होगा, इसकी गारंटी नहीं दे सकता।

यह भी पढ़ें: तबाह होगी दुनिया: तेजी से आ रहा विशालकाय एस्टेरॉयड, नासा भी घबराया

बीजेपी और PM मोदी से पूछे ये सवाल

इसके साथ ही कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार से पांच सवाल किए हैं, जो इस प्रकार हैं-

देश के लगभग हर समाचार पत्र, आर्मी जनरल व सैटेलाईट तस्वीरों व अब रक्षा मंत्री के खुद के बयान द्वारा प्रधानमंत्री जी के हमारी सीमा में घुसपैठ न होने के दावे को क्यों झुठलाया जा रहा है?

देश के रक्षा मंत्री के इस बयान का क्या मतलब है कि चीन से बातचीत के द्वारा हल की कोई गारंटी नहीं है? क्या चीनी कब्जे को स्वीकार करते हुए मोदी सरकार ने यह मान लिया है कि वो इसका हल नहीं निकाल सकते?

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: नोडल अधिकारी का दौरा, कई थानाध्यक्षों पर गाज गिरना तय

क्या चीन अब भी डेपसाँग सेक्टर व दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में निर्माण कर रहा है? भारत की सीमा में हो रहे इस चीनी निर्माण के बारे हमारी सरजमीं की रक्षा हेतु मोदी सरकार क्या कदम उठा रही है?:

क्या चीन ने अभी भी फिंगर 4 से फिंगर 8 के पैंगोंग त्सो लेक इलाके में कब्जा बना रखा है? चीनी सेना का यह कब्जा छुड़वाने के बारे में मोदी सरकार की क्या रणनीति है?:

मई, 2020 से पहले की यथास्थिति बनाने व चीन को भारतीय सीमा से पीछे धकेलने में कितना समय और लगेगा व सरकार की इस बारे में नीति तथा रास्ता क्या है?

यह भी पढ़ें: कोरोना विस्फोटः होश उड़ाता कम्युनिटी संक्रमण, एक दिन में 39 हजार

ये दलों का नहीं, देश का सवाल

उन्होंने कहा कि ये दलों का नहीं, देश का सवाल है। अगर चीनी सेना देश की सीमा पर सैन्य निर्माण कर रही है, घुसपैठ करके बैठी है, तो ये राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ का मामला है। इस पर कोई समझौता नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ें: यूपी में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 38 लोगों ने गंवाई जान, 2250 नए केस

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story