×

चीन बन गया मसूद अजहर की ढ़ाल,नाराज अमेरिका ने चेताया-सख्त रुख अपनाना पड़ेगा

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के राह में चीन ने एक बार फिर अड़ंगा लगा दिया है। जिससे अमेरिका नाराज है और चीन को कड़ी चेतावनी दी है।

Anoop Ojha
Published on: 14 March 2019 4:14 AM GMT
चीन बन गया मसूद अजहर की ढ़ाल,नाराज अमेरिका ने चेताया-सख्त रुख अपनाना पड़ेगा
X

नई दिल्ली: जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के राह में चीन ने एक बार फिर अड़ंगा लगा दिया है। जिससे अमेरिका नाराज है और चीन को कड़ी चेतावनी दी है। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा समिति की बैठक में चीन ने अपने वीटो पावर का इस्तेमाल कर भारत की कोशिशों को धूमिल कर दिया। जिसके बाद भारत ने कठोर आपत्ति दर्ज कराई है। भारत के साथ अमेरिका भी आ गया है।

यह भी पढ़ें.....पाकिस्तान: मसूद अजहर के भाइयों अब्दुल रऊफ, हम्माद अजहर समेत जैश के 44 आतंकी गिरफ्तार

अमेरिका की ओर से यूएनएससी में कड़ा बयान दिया गया कि अगर चीन लगातार इस तरह की अड़चन बनता रहा, तो जिम्मेदार देशों को कोई और कदम उठाना पड़ेगा।अमेरिका की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान चीन की मदद से कई बार जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित होने से बचाता रहा है। ये चौथी बार है जब चीन ने इस तरह से मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित होने से बचाया है।

यह भी पढ़ें.....नई दिल्ली: UN आज मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर सकता है

पुलवामा हमले के बाद मसूद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति के तहत प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव फ्रांस, ब्रिटेन एवं अमेरिका की ओर से 27 फरवरी को रखा गया था।

यह भी पढ़ें.....एयर स्ट्राइक की धमक! पाकिस्तान ने माना मसूद अजहर पाकिस्तान में है

अमेरिका ने किया सख्त भाषा का इस्तेमाल

सख्त भाषा का इस्तेमाल करते हुए अमेरिका ने कहा कि अगर इसी तरह चीन मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित होने से बचाता रहा तो सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों को सख्त रुख अपनाना पड़ेगा। लेकिन हालात यहां तक नहीं आने चाहिए।

यह भी पढ़ें...अमेरिकाः मसूद अजहर का संगठन जैश कई आतंकी वारदातों में शामिल2019/

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले के गुनाहगार मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए भारत की कोशिशों को दुनिया के कई बड़े देशों का साथ मिला। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद के ही सदस्य अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव पेश किया था। लेकिन एक बार फिर चीन ने वीटो पावर का इस्तेमाल कर इसपर रोक लगा दी।

यह भी पढ़ें....चीन की मजबूरी, CPEC के लिए आतंकी मसूद अजहर बहुत जरुरी

सदस्य देशों को भारत ने दिया धन्यवाद

चीन की इस हरकत के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने भी बयान दिया। भारत की ओर से कहा गया है कि चीन के इस मूव से हम बहुत निराश हैं, लेकिन जिन सदस्य देशों ने भारत के समर्थन में प्रस्ताव दिया और उसका साथ दिया उन सभी को धन्यवाद।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story