×

शुरू युद्ध चीन से: अब सेना से तिलमिलाया अमेरिका, खदेड़ा इनका खतरनाक जहाज

चीन ने दावा किया है कि उसने अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक जहाज को दक्षिण चीन सागर से खदेड़ दिया। बता दें, अमेरिकी नौसेना के जहाज विवादास्पद दक्षिणी चीन सागर में नौवहन की आजादी को दर्शाने की कोशिश के तहत नियमित रूप से चक्कर लगाते रहते हैं।

Newstrack
Published on: 23 Dec 2020 5:18 AM GMT
शुरू युद्ध चीन से: अब सेना से तिलमिलाया अमेरिका, खदेड़ा इनका खतरनाक जहाज
X
चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की दक्षिणी कमान ने कहा कि अमेरिकी विध्वसंक जहाज यूएसएस जॉन एस मैक्कन चीन की सीमा में बिना इजाजत के घुस आया था।

बीजिंग: चीन और अमेरिका के बीच तनाव अभी भी जारी है। ऐसे में इस तनाव के बीच चीन ने दावा किया है कि उसने अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक जहाज को दक्षिण चीन सागर से खदेड़ दिया। बता दें, अमेरिकी नौसेना के जहाज विवादास्पद दक्षिणी चीन सागर में नौवहन की आजादी को दर्शाने की कोशिश के तहत नियमित रूप से चक्कर लगाते रहते हैं।

ये भी पढ़ें... चीन सेना की घुसपैठ: बिना वर्दी पहुंचे भारत के इस गांव, लोगों ने किया ऐसा हश्र

अपने सैन्य अड्डे स्थापित कर रहा

ऐसे में चीन हर बार ये दावा करता है कि 13 लाख वर्ग मील में फैला दक्षिण चीन सागर उसके क्षेत्र में है। इसके साथ ही चीन इससे जुड़े कृत्रिम द्वीपों पर अपने सैन्य अड्डे स्थापित कर रहा है। बता दें, चीन के साथ ही इन क्षेत्रों पर ताईवान और वियतनाम भी अपना दावा करता है।

इसी कड़ी में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की दक्षिणी कमान ने कहा कि अमेरिकी विध्वसंक जहाज यूएसएस जॉन एस मैक्कन चीन की सीमा में बिना इजाजत के घुस आया था।

arab sea फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें... चीन-पाकिस्तान पर गरजे रक्षा मंत्री राजनाथ, दिया ये कड़ा संदेश, पढ़ें पूरी खबर

चेतावनी देते हुए खदेड़ा

जिस पर कमान ने अपने बयान में कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने चेतावनी देते हुए उसे खदेड़ दिया।

लेकिन दक्षिण चीन सागर में लगातार ड्रैगन अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है। वहीं इस घटना के एक दिन पहले ही चीन ने दक्षिण चीन सागर में द्वितीय विमानवाहक शानडोंग अभ्यास के भेजा था। फिलहाल चीन के अभी दो सक्रिय विमानवाहक लियाओनिंग और शानडोंग हैं।

ये भी पढ़ें...कोरोनाः विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम जाएगी चीन, वुहान का लिया जाएगा जायजा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story