×

कोविड-19: भारत को दिए खराब PPE किट्स पर चीन का आया बयान, कही ऐसी बात

कोरोना वायरस से जंग के लिए चीन ने दुनिया के कई देशों को PPE किट्स दिए हैं, लेकिन ज्यादातर जगहों पर उसके प्रोडक्ट्स क्वॉलिटी चेक में फेल पाई गई हैं। भारत में भी 1.7 लाख किट्स में से 50 हजार किट्स की क्वॉलिटी चेक में फेल हो गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 16 April 2020 4:07 PM GMT
कोविड-19: भारत को दिए खराब PPE किट्स पर चीन का आया बयान, कही ऐसी बात
X

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हाहाकार मचा रखा है। इस किलर वायरस से निपटने के लिए सुरक्षा उपकरण (PPE) की जरूरत है। कोरोना वायरस से जंग के लिए चीन ने दुनिया के कई देशों को PPE किट्स दिए हैं, लेकिन ज्यादातर जगहों पर उसके प्रोडक्ट्स क्वॉलिटी चेक में फेल पाई गई हैं। भारत में भी 1.7 लाख किट्स में से 50 हजार किट्स की क्वॉलिटी चेक में फेल हो गई है।

किट्स के फेल होने की खबर आने के बाद भारत में चीन के दूतावास ने सफाई दी और कहा कि हर देश को सामान आयात करने से पहले कंपनी और उसके प्रोडक्ट्स की क्वॉलिटी के बारे में जांच कर लेनी चाहिए। भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता झी रॉन्ग ने कहा कि चीन मेडिकल प्रोडक्ट्स के निर्यात को बहुत अहमियत देता है। उन्होंने कहा है कि सामान खरीदने वाले देशों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वे सर्टिफाइड कंपनियों से स्टैंडर्ड सामान ही खरीदें।

यह भी पढ़ें...आरोग्य सेतु ने कायम किया विश्व रिकॉर्ड, 13 दिनों में पांच करोड़ डाउनलोडिंग

चीन ने कड़ कर दिए नियम

प्रवक्ता ने कहा कि हाल ही में चीनी अथॉरिटीज ने रेग्युलेटरी नियम भी कड़े कर दिए हैं। इसके तहत एक्सपोर्ट करने वाली कंपनियों को लिखित या इलेक्ट्रॉनिक स्टेटमेंट देना होता है जिसमें इस बात का भरोसा दिलाया जाता है कि उनके प्रोडक्ट्स को स्टेट फूड ऐंड ड्रग प्रशासन की ओर से मेडिकल डिवाइस के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट मिला है। इसके साथ ही यह भी लिखित में देना होता है कि जिस देश में प्रोडक्ट्स जा रहा है वहां के क्वॉलिटी स्टैंडर्ड पर भी खरा उतरने वाला है।



यह भी पढ़ें...सेना ने जारी की गाइडलाइन: 3 मई तक ऐसे ही करना होगा पालन

स्टैंडर्ड सामान खरीदें

रॉन्ग ने अपने बयान जारी कर कहा है कि भारत समेत कुछ देशों से डिप्लोमैटिक चैनल्स के जरिए खरीद की डिमांड आई है और चीन की सरकार ने उन्हें क्वॉलिफाइड चीनी कंपनियों की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि विदेशी खरीदार उत्पाद का आयात करते वक्त चीनी रेग्युलेटरी अथॉरिटी से सर्टिफाइड प्रॉडक्ट्स ही खरीदें जो मानकों पर भी खरा हो।

यह भी पढ़ें...कोविद -19 ने आशा और भलाई को खोजने में कैसे मदद की- गौतम अडाणी

भारत समेत कई देशों ने की शिकायतें

दरअसल, 5 अप्रैल तक भारत में चीन से करीब 1.70 लाख PPE किट्स की सप्लाई आई थी, जिनमें से 50 हजार किट्स क्वॉलिटी टेस्ट में खरे नहीं उतरे थे। सूत्र ने बताया कि 30 हजार और 10 हजार PPE किट्स के दो छोटे कंसाइनमेंट्स भी टेस्ट में पास नहीं हो पाए। इससे पहले स्पेन और नीदरलैंड्स जैसे देशों में गए चीनी प्रोडक्ट्स भी क्वॉलिटी पर खरा नहीं उतर पाए थे। चीन को अपना सदाबहार दोस्त मानने वाले पाकिस्तान को चीनी कंपनियों से सबसे बड़ा झटका लगा। उसे चीन ने अंडरवेयर से बने मास्क भेज दिए थे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story