×

चीन ने भारत को घेरा: तिब्बत से कालापानी तक, बॉर्डर पर तोपों की तैनाती, बढ़ाई सेना

चीन ने तिब्बत से लेकर कालापानी घाटी के ऊपर तक बड़ी संख्‍या में तैनाती बढ़ाई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने जुलाई के आखिरी हफ्ते में तिब्बत की 4,600 मीटर की ऊंचाई पर इन तोपों तैनाती की है।

Shreya
Published on: 17 Aug 2020 1:19 PM GMT
चीन ने भारत को घेरा: तिब्बत से कालापानी तक, बॉर्डर पर तोपों की तैनाती, बढ़ाई सेना
X
China deployed high altitude artillery guns

नई दिल्ली: एक तरफ पूर्वी लद्दाख में चीन और भारत के विवाद जस का तस बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर ड्रैगन ने भारत से सटी सीमाओं पर बड़ी संख्‍या में तोंपों और सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। चीन ने तिब्बत से लेकर कालापानी घाटी के ऊपर तक बड़ी संख्‍या में तैनाती बढ़ाई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने जुलाई के आखिरी हफ्ते में तिब्बत की 4,600 मीटर की ऊंचाई पर इन तोपों तैनाती की है।

यह भी पढ़ें: होगी भीषण बारिश: इन जगहों में 19 तक लगातार गिरेगा पानी, अलर्ट हुआ जारी

अमेरिका की देखादेखी किया कंबाइन्ड आर्म्स ब्रिगेड का गठन

केवल इतना ही नहीं, चीन ने तिब्बत के सैन्य जिले में 77 कांबैट कमांड के 150 लाइट कंबाइन्ड आर्म्स ब्रिगेड (Combined Arms Brigade) की तैनाती भी कर दी है। चीन के इस कदम से वो दुनियाभर में शक के घेरे में आ गया है। चीन ने अमेरिका की देखा देखी कंबाइन्ड आर्म्स ब्रिगेड का गठन किया है। यह अमेरिकन ब्रिगेड कंबैट टीम का एडेप्टेशन है, जिससे तमाम सैन्य बलों को एक साथ काम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: चीनी नागरिक चार्ली पेंग के खिलाफ जांच में कई चौंकाने वाली बातें आई सामने

Cannon

तिब्बत के काफी ऊंचाई वाले क्षेत्र में बढ़ाई तैनाती

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि चीन ने तिब्बत के काफी ऊंचाई वाले क्षेत्र में बड़ी संख्या में तैनाती बढ़ा दी है। ड्रैगन ने कंबाइन्ड आर्म्स ब्रिगेड (Combined Arms Brigade) की तैनाती भारत से लगे लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल (LAC) के पास की है। अब दुनियाभर में शांति का राम अलापने वाले चीन की मंशा उसके इसी कदम से साफ हो जाती है।

यह भी पढ़ें: अमीर होगा हर इंसान: नासा कर रहा तैयारी, ये यान कर देगा सभी को मालामाल

इन सेक्टरों में तैनात किए तोंप और अन्य शस्त्र

चीन की तरफ से एलएसी के तीन सेक्टरों पश्चिमी (लद्दाख), मध्‍य (उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश) और पूर्व के सेक्‍टरों (सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश) में तोंपों और दूसरे भारी शस्त्रों की तैनाती की गई है। उत्तराखंड के लिपुलेख पास में भारत, चीन और नेपाल के तिराहे पर कालापानी घाटी के ऊपर भी चीन ने अपने जवानों को भारी संख्‍या में तैनात किया है। चीन द्वारा अपनी सैनिकों और तोपों की तैनाती सीमा पर तनाव घटाने को लेकर जारी वार्ता के बीच की गई है।

यह भी पढ़ें: अलर्ट हुआ भारत: पाकिस्तान खरीद रहा खतरनाक हथियार, रची है खूनी साजिश

सीमावती इलाकों बनाए परमानेंट स्ट्रक्चर

सूत्रों के मुताबिक, चीन ने इन तैनातियों के साथ ही सीमावती इलाकों में परमानेंट स्ट्रक्चर भी बना लिए हैं। बता दें कि चीन और भारत के बीच सीमा से सैनिकों की वापसी को लेकर कई राउंड की बातचीत भी हो चुकी है। लेकिन चीन अभी भी उकसावे वाली कार्रवाई करने से बाज नहीं आ रहा। चीने ने विवादित इलाकों से अपने सैनिकों की वापसी करने का वादा किया था, लेकिन इसके बाद भी उसने अपनी ये हरकत कर अपनी मंशा साफ कर दी है।

यह भी पढ़ें: किसान हुआ बेहाल: सहकारी समितियों के काट रहा चक्कर, नहीं हो रही सुनवाई

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story