×

तलाक केस: शादी के बाद महिला ने किया घर का काम, पति देगा इतने लाख मुआवजा

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि शादी के बाद महिला ने पति के घर में पांच साल काम किया है, इसलिए उसे 5 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर मिलने चाहिए।

Ashiki
Published on: 26 Feb 2021 3:16 AM GMT
तलाक केस: शादी के बाद महिला ने किया घर का काम, पति देगा इतने लाख मुआवजा
X
तलाक केस: शादी के बाद महिला ने किया घर का काम, पति देगा इतने लाख मुआवजा

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में काम करने के बदले लोगों को वेतन दिया जाता है, लेकिन एक काम ऐसा है जिसपर ये नियम लागू नहीं होता। वो है घर का काम। महिलाएं सुबह से लेकर रात तक घर का सारा काम करती हैं। इसके लिए उन्हें कोई वेतन नहीं मिलता, लेकिन चीन की एक अदालत ने इसी मामले पर बड़ा फैसला सुनाया है। यहां की एक कोर्ट ने एक शख्स को आदेश दिया है कि उसे अपनी पूर्व पत्नी को 8 हजार डॉलर यानी करीब 5 लाख रुपये देने होंगे, क्योंकि उसने घर का काम किया है।

चीन में तलाक के इस केस में फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर कोर्ट की खूब किरकिरी हो रही है। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि शादी के बाद महिला ने पति के घर में पांच साल काम किया है, इसलिए उसे 5 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर मिलने चाहिए। इस साल लागू होने वाले देश के नए सिविल कोड के मुताबिक, तलाक लेने वाले दंपत्ति में से किसी ने अगर घर की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाली है, तो उसे इसके लिए मुआवजा लेने का अधिकार है। यहां वांग नामक महिला ने अपने पति चेन को तलाक दिया है।

ये भी पढ़ें: जोरदार धमाका: तबाही देख घरों से भागे लोग, हजारों साल बाद ज्वालामुखी विस्फोट

महिला ने की थी ये मांग

बीजिंग की अदालत में तलाक की अर्जी पर सुनवाई के दौरान महिला ने कहा कि पांच साल की शादी के दौरान उसने बच्चों की परवरिश के साथ ही घर के सारे काम अकेले ही किये। पति दफ्तर जाने के अलावा कोई काम नहीं करता था। महिला ने बच्चों की देखभाल और घरेलू कामकाज के बदले अतिरिक्त भुगतान की मांग की थी। अदालत ने चार फरवरी को दिए अपने फैसले में कहा कि वांग ने चेन के मुकाबले ज्यादा घरेलू जिम्मेदारियां निभाईं। उसे बच्चों के संरक्षण और 2000 युआन (करीब 22 हजार रुपये) प्रति माह एलिमनी के साथ 50 हजार युआन (लगभग 5.5 लाख रुपये) अतिरिक्त भुगतान किया जाना चाहिए। हालांकि, वांग ने 1.6 लाख युआन (लगभग 18 लाख रुपये) हर्जाने की मांग की थी।

ये भी पढ़ें: कोरोना से भयानक महामारी का खतराः 2021 भी आसान नहीं, झटकों से रहें सतर्क

गुस्सा जाहिर कर रहे लोग

कोर्ट के फैसले के बाद चीन के लोग सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। चीन में ट्विटर सरीखी वेबसाइट वीबो पर ''स्टे-एट-होम वाइफ रिसीव्स 50000 युआन हाउसवर्क कंपनसेशन'' हैशटैग छाया हुआ है। यहां तक कि यूजर चार से 24 फरवरी के बीच इसके तहत 57 करोड़ से अधिक प्रतिक्रियाएं दे चुके हैं। ज्यादातर उपयोगकर्ताओं ने महिला को उसके त्याग और समर्पण के बदले पर्याप्त भुगतान न दिए जाने की आलोचना की। आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) का अनुमान है कि चीनी महिलाएं रोजाना औसतन चार घंटे अवैतनिक श्रम करती हैं। यह अवधि पुरुषों से ढाई गुना ज्यादा है।

Ashiki

Ashiki

Next Story