×

चीन होगा बर्बाद: रुला देगी तबाही, 100 सालों में नहीं देखा ऐसा मंजर, होगी ऐसी किल्लत

अब तक लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। चीन में हर तरफ बाढ़ के चलते तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। साथ ही बाढ़ से फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं।

Shreya
Published on: 11 Aug 2020 6:54 AM GMT
चीन होगा बर्बाद: रुला देगी तबाही, 100 सालों में नहीं देखा ऐसा मंजर, होगी ऐसी किल्लत
X

बीजिंग: कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप झेलने के बाद अब चीन को एक और नई मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। ये मुसीबत है बाढ़, जो चीन में कहर बनकर आई है। इस वजह से अब तक लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। चीन में हर तरफ बाढ़ के चलते तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। साथ ही बाढ़ से फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं, जिसका असर जाहिर तौर पर चीन के आम नागरिकों पर पड़ेगा। फिलहाल, एहतियातन लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

400 छोटी-बड़ी नदियों का जलस्तर बढ़ा

बता दें कि चीन में इस बार आए बाढ़ ने बीते कई दशकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। चीन में मई महीने से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। जिसके चलते यैंगसे की तकरीबन 400 छोटी-बड़ी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। नदियां अपने उफान पर हैं। जून का महीना आते-आते ही कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए। लाखों लोग बाढ़ के चलते बेघर हो चुके हैं, लेकिन यहां आफत कम होने का नाम ही नहीं ले रही। बाढ़ के बीच भी लगातार बारिश हो रही है।

China Flood

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से आया फोन: बजी मौत की घंटी, BJP सांसद को मिली ये धमकी

छह करोड़ लोग आ चुके हैं इसकी चपेट में

यैंगसे नदी के इलाके में ही करीब छह करोड़ लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं बताया जा रहा है कि बाढ़ की चपेट में आकर अब तक करीब डेढ़ करोड़ की फसल नुकसान हो चुकी है। बस इतना ही नहीं, अगले साल भी अनाज का नुकसान होने की आशंका है। क्योंकि अगस्त में भी खेत पानी में पूरी तरह डूबे हुए हैं, ऐसे में फसल बुआई का अगला सीजन भी बर्बाद होने की आशंका है। चीन की इमरजेंसी मैनेजमेंट मिनिस्ट्री के मुताबिक, बाढ़ सेअब तक कई बिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है।

flood

यह भी पढ़ें: इस भाजपा नेता की हुई हत्याः इलाके में हड़कंप, मॉर्निंग वाक पर था निकला

अनाज का ये नुकसान चोट पर चोट जैसा

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते चीन की अर्थव्यवस्था को काफी अधिक नुकसान झेलना पड़ा है। अभी उसकी ये चोट भरी भी नहीं थी कि अब बाढ़ के चलते अनाज का हुआ ये नुकसान उसके लिए चोट पर चोट जैसा है। चीन में पिछले कुछ समय से अनाज की किल्लत है। जिस वजह से चीन को अनाज का अपना आयात बढ़ाना पड़ा है।

यह भी पढ़ें: इस दिग्गज खिलाड़ी की हालत बिगड़ी, अस्पताल में कराया गया भर्ती

Flood2

इन देशों से खरीदता है सबसे ज्यादा अनाज

चीन सबसे ज्यादा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान जैसे देशों अनाज खरीदता है। लेकिन बीते कुछ महीनों से चीन का इन देशों के साथ तनाव बढ़ा है। ऐसे में माना जा रहा है कि बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका जैसे देश या तो चीन को निर्यात किए जाने वाले अनाज पर भारी आयात शुल्क लगा सकते हैं या फिर अनाज का निर्यात काफी घटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस छत के नीचे पांच लाख पाक शरणार्थियों को मिली थी शरण, अब खतरे में वजूद

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story