×

तानाशाह किम ने किया ये सीक्रेट काम, चीन ने की मदद, भूखे मर रहे लोग

चीन ने नॉर्थ कोरिया से दोस्ती निभाते हुए तानाशाह किम जोंग उन और उनके पूरी फैमिली को अपनी एक्सपेरिमेंटल कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) दी है। 

Shreya
Published on: 1 Dec 2020 7:32 AM GMT
तानाशाह किम ने किया ये सीक्रेट काम, चीन ने की मदद, भूखे मर रहे लोग
X
चीन ने किम जोंग को भेजी अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि एक ऐसा भी देश है, जिसने अपने यहां कोरोना के केस ना होने का दावा किया है। जी हां, हम बात कर रहे हैं उत्तर कोरिया की। इस बीच चीन ने नॉर्थ कोरिया (North Korea) से दोस्ती निभाते हुए तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) और उनके पूरी फैमिली को अपनी एक्सपेरिमेंटल कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) दी है। अमेरिका के अनैलिस्ट्स ने मंगलवार को दो जापानी इंटेलिजेंस सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है।

किम समेत कई अधिकारियों को दी गई वैक्सीन

सेंटर फॉर द नैशनल इंट्रेस्ट के उत्तर कोरिया एक्सपर्ट हैरी काजियानिस द्वारा दावा किया गया है कि किन जोंग उन के साथ-साथ उत्तर कोरिया के कई अधिकारियों को वैक्सीन दी है। हैरी ने बताया कि चीन ने उत्तर कोरिया को अपनी एक्सपेरिमेंटल कोविड-19 वैक्सीन्स में से एक दी है। हालांकि अब तक यह नहीं पता चला है कि उसने कौन सी वैक्सीन दी है और वह सुरक्षित है या नहीं। एक ऑनलाइन आर्टिकल में हैरी ने दावा किया है कि किम और कई उच्च अधिकारियों को बीते दो-तीन हफ्ते में चीन की वैक्सीन दी गई है।

यह भी पढ़ें: कांप उठे तीन देश: भारत से लेकर रूस तक थर्राया, हो गयी ऐसी हालत

kim jong un (फोटो- सोशल मीडिया)

तीन चीनी कंपनियां वैक्सीन पर कर रहीं काम

वहीं अमेरिका के मेडिकल साइंटिस्ट पीटर जे होटेज ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन पर कम से कम तीन चीनी कंपनियां काम कर रही हैं। हालांकि तीनों में से अभी किसी ने भी थर्ड फेज के क्लिनिकल ट्रायल का डेटा जारी नहीं किया है। वहीं इनमें से एक Sinopharm का कहना है कि उसकी वैक्सीन को अब तक चीन में करीब दस लाख लोग इस्तेमाल कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: बेटियों से इमरान की सत्ता डगमगाई, खतरे में कुर्सी से उड़ी पाकिस्तान सरकार की नींद

उत्तर कोरिया में नहीं फैला है कोरोना?

बता दें कि अब तक उत्तरी कोरिया (North Korea) अपने यहां कोरोना वारयस का कोई भी मामला होने से इनकार करता आया है, लेकिन दक्षिण कोरिया की नैशनल इंटेलिजेंस सर्विस का कहना है कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि वहां भी संक्रमण फैला है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से घातक ये संक्रमण: फैला रहा इस देश में आतंक, उठाया जायेगा भयानक कदम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story