×

चीन की इस अजीब हरकत से दुनिया को लगा झटका, आप भी जानें क्या किया इस देश ने

जहां एक ओर दुनियाभर में लोग इस महामारी से परेशान हैं तो वहीं चीन अपने बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम करने में जुट गया है। चीन ने इस स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरु कर दिया है।

Shreya
Published on: 21 April 2020 5:32 AM GMT
चीन की इस अजीब हरकत से दुनिया को लगा झटका, आप भी जानें क्या किया इस देश ने
X
चीन की इस अजीब हरकत से दुनिया को लगा झटका, आप भी जानें क्या किया इस देश ने

बीजिंग: चीन से फैला हुआ कोरोना वायरस दुनियाभर के तमाम देशों में हाहाकार मचा रहा है। पूरी दुनिया में अब तक 25 लाख से ज्यादा लोग COVID- 19 से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 1 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस के रोकथाम के लिए पूरी दुनिया जुटी हुई है और इस संकट से निकलने की कोशिश कर रही है। जहां एक ओर दुनियाभर में लोग इस महामारी से परेशान हैं तो वहीं चीन अपने बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम करने में जुट गया है। दरअसल, चीन ने दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरु कर दिया है। यह स्टेडियम कमल के आकार का बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में जनप्रतिनिध नहीं ले रहे जनता की सुध? लोगों ने बताई परेशानी

क्लब ग्वांगझू एवरग्रांडे कर रहा है स्टेडियम को तैयार

प्रोफेशनल क्लब ग्वांगझू एवरग्रांडे इस स्टेडियम को तैयार कर रहा है। दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम को बनाने में करीब 13 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस स्टेडियम में 1 लाख लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा स्टेडियम

ऐसा माना जा रहा है कि यह स्टेडियम साल 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस स्टेडियम में 16 VVIP प्राइवेट रुम बनवाए जाएंगे। साथ ही इसमें फीफा एरिया और एथलीट एरिया होगा। इसके ग्राउंड ब्रेकिंग कार्यक्रम में 200 से अधिक ट्रक दिखाए गए थे। ये काम में लग चुके हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में जनप्रतिनिध नहीं ले रहे जनता की सुध? लोगों ने बताई परेशानी

मैच के कवरेज के लिए बनाया जाएगा मीडिया एरिया और प्रेस रूम

इसके अलावा दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम में मैच के कवरेज के लिए अलग तरह का मीडिया एरिया और प्रेस रूम तैयार किया जाएगा। इस वक्त प्रोफेशनल क्लब ग्वांगझू एवरग्रांडे के कोच फाबियो कैनावारो हैं। स्टेडियम के ग्राउंड ब्रेकिंग कार्यक्रम में फाबियो कैनावारो भी मौजूद थे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अभी दुनिया में इस वक्त सबसे बड़ा स्टेडियम स्पैनिश क्लब बार्सिलोना का कैंप नाउ स्टेडिम है। इसमें करीब 99 हजार 354 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह क्लब अभी दो और स्टेडियम बनाना चाहता है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मुफ्त बिजली पर बड़ा फैसला, केजरीवाल सरकार ने किया ये एलान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story