×

कोरोना पर चीन ने US को दी धमकी, कहा- वुहान से फैले वायरस का दें सबूत, नहीं तो...

कोविड-19 के संकट से जूझ रहे अमेरिका की ओर से बार-बार चीन पर महामारी फैलाने का आरोप लगाया जा रहा है। साथ ही कहा गया है कि चीन ने इसे अपने लैब में विकसित किया। इससे तिलमिलाए चीन ने वुहान के लैब में वायरस विकसित करने का सबूत मांगा है।

suman
Published on: 6 May 2020 5:32 PM GMT
कोरोना पर चीन ने US को दी धमकी, कहा- वुहान से फैले वायरस का दें सबूत, नहीं तो...
X

नई दिल्ली: कोविड-19 के संकट से जूझ रहे अमेरिका की ओर से बार-बार चीन पर महामारी फैलाने का आरोप लगाया जा रहा है। साथ ही कहा गया है कि चीन ने इसे अपने लैब में विकसित किया। इससे तिलमिलाए चीन ने वुहान के लैब में वायरस विकसित करने का सबूत मांगा है।

यह पढ़ें...खूबसूरत पेंटिंग के जरिए कोरोना से लड़ रहे योद्धाओं के लिए लोगों से की अपील

बता दें कि 3 मई को पोंपियो ने कहा था कि अमेरिका के पास इस बात के ढेर सारे सबूत हैं कि कोरोना वायरस की शुरुआत वुहान इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से हुई और बीजिंग ने अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिकों को वहां पहुंचने की अनुमति नहीं दी जो इस वायरस की उत्‍पत्‍ति का पता लगाना चाहते थे। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता चुनयिंग ने एक प्रेस वार्ता में कहा, 'उन्होंने (पोम्पियो) कहा कि उनके पास बड़ा सबूत है। अगर ऐसा है तो हमें दिखाइए। वह कोई सबूत पेश नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनके पास कुछ नहीं है। यह मामला वैज्ञानिकों और पेशेवरों को देखना चाहिए न कि अपने हितों को साधने वाले राजनेताओं को।'

यह पढ़ें...विशेष ट्रेन चलाने पर कर्नाटक सरकार ने मारी पलटी, संकट में फंसे प्रवासी मजदूर

डब्ल्यूएचओ के आपात निदेशक माइकल रेयान ने कहा कि यदि अमेरिका या किसी अन्य के पास ऐसा डाटा अथवा सबूत हैं जो साबित करते हों कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन की किसी लैब में हुई है तो हम इसे जानने के इच्छुक होंगे। यह अमेरिका पर निर्भर करता है कि इसे कब साझा करना है। डब्ल्यूएचओ के लिए इस खास संदर्भ में बिना जानकारी के काम करना मुश्किल है।

बता दें कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, बुधवार शाम 4 बजे तक दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण का आंकड़ा 3,557,235 हो गया जिसमें से 245,150 लोगों की मौत हो गई।

suman

suman

Next Story