×

चीन का तगड़ा हमला: अमेरिका की कर दी हालत खराब, साथ में आया ये देश

चीन से फैले कोरोना वायरस महामारी की तबाही से बुरी तरह अमेरिका जूझ रहा है। सबसे बुरी हालात में अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 1 लाख पार कर चुकी है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 May 2020 12:07 PM GMT
चीन का तगड़ा हमला: अमेरिका की कर दी हालत खराब, साथ में आया ये देश
X

नई दिल्ली। चीन से फैले कोरोना वायरस महामारी की तबाही से बुरी तरह अमेरिका जूझ रहा है। सबसे बुरी हालात में अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 1 लाख पार कर चुकी है। ऐसे में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि अमेरिका चीन के साथ संबंधों को नए शीत युद्ध की तरफ ले जा रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच सदैव से सहयोग की भावना रही है और कोरोना संकट के दौरान भी ऐसा ही रहा, लेकिन अमेरिका की कुछ राजनीतिक ताकतों ने दोनों देशों के संबंधों को प्रभावित करने का प्रयास किया है।

यह भी पढ़ें: इधर के हुए न उधर के: घर लौटे प्रवासियों के सामने रोजी रोटी का गहराया संकट

अमेरिका अपने रास्ते से हट रहा

चीनी विदेश मंत्री वांग ने आगे बताते हुए इसे इतिहास के पहिए को घुमाने की एक खतरनाक कोशिश करार दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम रूस के साथ मिलकर राजनीतिक वायरस का इलाज करेंगे।

विदेश मंत्री वांग ने कहा कि चीन की अमेरिका को परिवर्तित करने में कोई रुचि नहीं है और न ही अमेरिका विकास के पथ पर अग्रसर चीन को बदल सकता है।

आगे कहते हैं- चीन और अमेरिका में अलग-अलग राजनीतिक व्यवस्था है और इसे दोनों देशों की जनता ने ही तय किया है। अमेरिका अपने रास्ते से हट रहा है लेकिन इसतका यह मतलब नहीं है कि अब सहयोग की कोई संभावना ही नहीं है।

चीनी विदेश मंत्री वांग चीनी विदेश मंत्री वांग

यह भी पढ़ें: दुनियाभर को तगड़ा झटका, ऑक्सफोर्ड वैज्ञानिक ने वैक्सीन को लेकर कहा ये

इसके बाद उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के शुरू होने के समय हमने मेडिकल सामान को लेकर एक-दूसरे की सहायता की थी। अकेले अमेरिका में 12 अरब से ज्यादा फेस मास्क भेजे गए हैं, लेकिन अफसोस इस बात का है कि अमेरिका में राजनीति का वायरस फैल रहा है।

रणनीतिक तालमेल की शक्ति

आगे उन्होंने कहा, रूस और चीन ने कोविड-19 संकट में एक-दूसरे की सहायता की है। हम दोनों देशों ने इस राजनीतिक वायरस के खिलाफ एक अभेद्य किला तैयार किया है और अपने रणनीतिक तालमेल की शक्ति का प्रदर्शन भी किया है।

विदेश मंत्री ने कहा कि जब तक रूस और चीन मिलकर काम करते रहेंगे, हम दुनिया में शांति, न्याय और विविधता की रक्षा करते रहेंगे।

ये भी पढ़ें...किम जोंग से डरे देश: बना रहा ऐसा खतरनाक हथियार, शुरू किया काम

अर्थव्यवस्था और मजबूत होकर उभरेगी

महामारी पर चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि कोविड 19 के बाद हमारी अर्थव्यवस्था और मजबूत होकर उभरेगी, हमारे नागरिक और एकजुट व आत्मविश्वास से भरे होंगे।

आगे कहते हैं- कोविड 19 एक बार फिर लौट रहा है, ये मायने नहीं रखता कि किस देश में और कितनी ताकत से ये लौट रहा है, इसका मुकाबला करना होगा। किसी सुरक्षित जगह से इसे देखना और चुप बैठे रहना बुरे नतीजे देगा। दूसरों पर उंगली उठाने से हालात और बिगड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: भारतीय मूल का ये वित्त मंत्री जो संभाल रहा ब्रिटेन की बागडोर, जानें इनके बारे में

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story