×

किम जोंग से डरे देश: बना रहा ऐसा खतरनाक हथियार, शुरू किया काम

नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग उन बहुत तेजी से अपने देश की परमाणु क्षमता बढ़ाने की कोशिशों में लगे हुए हैं। इस जानकारी कोरिया की न्यूज एजेंसी से मिली है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 May 2020 11:23 AM GMT
किम जोंग से डरे देश: बना रहा ऐसा खतरनाक हथियार, शुरू किया काम
X

नई दिल्ली: नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग उन बहुत तेजी से अपने देश की परमाणु क्षमता बढ़ाने की कोशिशों में लगे हुए हैं। इस जानकारी कोरिया की न्यूज एजेंसी से मिली है। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, किम जोंग उन लगभग 3 हफ्तों के बाद सार्वजनिक तौर पर नजर आए और परमाणु क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक सैन्य बैठक बुलाई। जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु निशस्त्रीकरण को लेकर बातचीत महामारी के वजह से रुकी हुई है।

ये भी पढ़ें...इधर के हुए न उधर के: घर लौटे प्रवासियों के सामने रोजी रोटी का गहराया संकट

मौत को लेकर कई तरह की अफवाहें

न्यूज एजेंसी के अनुसार, तानाशाह किम जोंग उन को लगभग 3 हफ्ते बाद केंद्रीय सैन्य आयोग की बैठक में पहली बार सार्वजनिक तौर पर देखा गया।

महामारी कोरोना वायरस की चिंताओं के बीच पिछले दो महीने से वो किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर नहीं आए थे। ऐसे में उनके खराब स्वास्थ्य और मौत को लेकर कई तरह की अफवाहें भी उड़ रही थी।

ये भी पढ़ें...करिश्मा का बड़ा खुलासा: पति ने किया था सौदा, इसके लिए किया था मजबूर

इसके साथ ही नॉर्थ कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को खत्म करने के उद्देश्य से अमेरिकी नेतृत्व में पिछले साल बातचीत फेल हो गई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद तानाशाह किम जोंग उन से मिले थे।

बड़े या छोटे सैन्य खतरों का सामना

तानाशाह किम जोंग उन की अध्यक्षता में सैन्य आयोग की जो बैठक हुई उसमें सशस्त्र बलों को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा हुई और शत्रुतापूर्ण ताकतों से लगातार बड़े या छोटे सैन्य खतरों का सामना करने की रणनीति पर विचार किया गया।

ये भी पढ़ें...साधु की हत्या का खुलासा: साथी ने ऐसे उतारा मौत के घाट, लाश के साथ किया ये काम

नॉर्थ कोरिया में हुई इस बैठक में देश की परमाणु युद्ध नीति और रणनीतिक तौर पर सशस्त्र बलों को किसी भी अभियान के लिए तैयार रखने को लेकर नई नीतियों पर विचार किया गया। इस बैठक में तोपखाना टुकड़ी की मारक क्षमता में वृद्धि के उपायों पर भी बात हुई। ऐसे में नॉर्थ कोरिया जल्द से जल्द अपनी सैन्य क्षमता को मजबूत करता दिखाई दे रहा है।

ये भी पढ़ें...10 लाख घर बर्बाद: हर तरफ सिर्फ तबाही, न बिजली न पीने को पानी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story