×

ऐप्स बैन पर बौखलाया चीन, भारत को दी युद्ध की धमकी, कहा- होगा भारी नुकसान

2017 के डोकलाम विवाद के दौरान भी, भारत का आर्थिक नुकसान सीमित रहा था क्योंकि संकट के बाद द्विपक्षीय व्यापार जल्द ही शुरू हो गया था।'

Newstrack
Published on: 1 July 2020 6:35 AM GMT
ऐप्स बैन पर बौखलाया चीन, भारत को दी युद्ध की धमकी, कहा- होगा भारी नुकसान
X

नई दिल्ली: भारत सरकार द्वारा चीन के 59 मोबाइल ऐप्स बैन करने के कारण चीन ने भारत को धमकी देते हुए कहा तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि ऐसे कदम के फलस्वरूप भारत को चीन के साथ व्यापार युद्ध को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अखबार ने लिखा कि चीन का संयम कोई वजह नहीं हो सकती कि भारत चीनी कंपनियों पर कार्रवाई करे।

चीन ने कहा भारत को होगा भारी नुकसान

चीनी अखबार ने 2017 के डोकलाम विवाद का जिक्र करते हुए लिखा- 'बीते कई सालों के दौरान कभी-कभी चीन-भारत सीमा पर कुछ विवाद हुए हैं। लेकिन व्यापार युद्ध दोनों देशों के लिए असामान्य होगा। 2017 के डोकलाम विवाद के दौरान भी, भारत का आर्थिक नुकसान सीमित रहा था क्योंकि संकट के बाद द्विपक्षीय व्यापार जल्द ही शुरू हो गया था।'

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि चीनी कंपनियों को ऐप्स बैन होने से नुकसान होगा, लेकिन अगर बड़ी तस्वीर देखें तो यह साफ है कि भारत इस स्थिति में नहीं है कि वह चीन की विशाल इकोनॉमी को नुकसान पहुंचा पाए।

ये भी देखें: जनता को लगा महंगाई का झटका, महंगा हुआ गैस सिलेंडर, चेक करें नया रेट

मोदी सरकार भारतीयों के बीच बढ़ते राष्ट्रवाद को नहीं रोक सकी- चीनी अखबार

चीनी अखबार ने लिखा कि सीमा पर हुई झड़प के बाद चीन, भारत सरकार के साथ शांति के प्रयास कर रहा था ताकि द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारिक समझौते को सुरक्षित रखा जा सके। इससे दोनों देशों को लाभ होता है। लेकिन अब ऐसा लगता है कि मोदी सरकार भारतीयों के बीच बढ़ते राष्ट्रवाद को रोकने में नाकाम रही है।

भारत सरकार ने चीनी इन्वेस्टर्स के भरोसे को तोड़ा- चीनी अखबार

मोदी सरकार ने देश में बढ़ते राष्ट्रवाद के दबाव की वजह से ऐप्स बैन का फैसला किया। अखबार के मुताबिक, सीमा पर जैसी झड़प हुई, ऐसी घटना दोनों देशों ने पहले नहीं देखी थी। लेकिन भारत सरकार ने चीनी इन्वेस्टर्स के भरोसे को तोड़ा है। अगर भारत सरकार देश की राष्ट्रवादी भावना को इसी तरह बढ़ावा देती रही तो भारत को डोकलाम संकट से भी अधिक नुकसान झेलना होगा। अखबार ने उम्मीद भी जाहिर की है कि सरकार स्थिति को समझते हुए मौजूदा संकट को बढ़ने से रोकने की कोशिश करेगी।

ये भी देखें: पाक सेना दे रही आतंकियों को ट्रेनिंग, देश में बड़े हमले की साजिश का खुलासा

Newstrack

Newstrack

Next Story