×

चीनी सेना में घमासान: भाग रहे एक के बाद एक जवान, कोई नहीं बनना चाहता सैनिक

चीन में पूर्व सैनिकों में भी असंतोष बढ़ता जा रहा है। हाल के वर्षों में पूर्व सैनिकों ने सुविधाएं देने के लिए बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया है। पिछले साल जनवरी में ही 19 प्रदर्शनकारियों को अरेस्‍ट किया गया था।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 9:16 AM GMT
चीनी सेना में घमासान: भाग रहे एक के बाद एक जवान, कोई नहीं बनना चाहता सैनिक
X
चीनी सेना में घमासान: भाग रहे एक के बाद एक जवान, कोई नहीं बनना चाहता सैनिक

नई दिल्ली: चीन के युवा अब सेना में भर्ती नहीं होना चाहते अब वो सेना में नौकरी करने की बजाय अन्‍य आकर्षक नौकरियों में जाना पसंद कर रहे हैं जिससे PLA के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है। यही नहीं चीन के करीब 5 करोड़ 70 लाख पूर्व सैनिकों में भी रिटायरमेंट के बाद सुविधाएं नहीं मिलने पर असंतोष भड़क रहा है। इन पूर्व सैनिकों को मनाने के लिए अब चीन सरकार लॉलीपाप देने में जुट गई है।

चीन को और ज्‍यादा काम करने की जरूरत

एक खबर के मुताबिक चीन की सेना अब पढ़े लिखे युवाओं को आकर्षित करने में असफल साबित हो रही है। इन युवाओं के पास अब अपने पूर्व की पीढ़ी के मुताबिक और ज्‍यादा कैरियर विकल्‍प हैं। वुहान यूनिवर्सिटी में राजनीति विज्ञानी प्रफेसर क्नि किआनहोंग ने कहा कि चीन को और ज्‍यादा काम करने की जरूरत है ताकि युवाओं के लिए सेना आकर्षक कैरियर विकल्‍प बनी रहे।

chin president

पूर्व सैनिकों को नहीं मिल रही हैं सुविधाएं

उधर, चीन में पूर्व सैनिकों में भी असंतोष बढ़ता जा रहा है। हाल के वर्षों में पूर्व सैनिकों ने सुविधाएं देने के लिए बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया है। पिछले साल जनवरी में ही 19 प्रदर्शनकारियों को अरेस्‍ट किया गया था। इस असंतोष के बाद चीन ने अब पूर्व सैनिकों की मदद के लिए बुधवार को एक नए कानून को पारित किया है। चीन में कुल 5 करोड़ 70 लाख पूर्व सैनिक हैं।

चीन के नैशनल पीपुल्‍स कांग्रेस की स्‍थायी समिति ने इस विधेयक को स्‍वीकार कर लिया है। शिन्‍हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व सैनिकों को अब नौकरी के अन्‍य अवसर, भत्‍ते, नौकरी, प्रशिक्षण, शैक्षिक अवसर दिए जाएंगे। नए कानून के तहत पूर्व सैनिकों को नौकरी देने वाली कंपनियों को टैक्‍स में राहत दी जाएगी। साथ ही स्‍थानीय सरकारें अब पूर्व सैनिकों को वैकल्पिक रोजगार तलाश करने में मदद करेंगी।

chini army-2

ये भी देखें: छत पर नोटों का बैग: गड्डियां देख हिल गया पूरा परिवार, इतने पैसे फेंके

भारतीय सीमा पर नहीं चाहते अपनी पोस्टिंग

इससे पहले चीनी जवानों का एक वीडियो तेजी से वायरल हो गया था जिसमें दावा किया जा रहा था कि ये चीनी सैनिक भारतीय सीमा पर अपनी पोस्टिंग होने से रो रहे हैं। इस वीडियो को पहले चीनी सोशल मीडिया वीचैट पर पोस्ट किया गया था लेकिन बेइज्जती होने के डर से चीनी प्रशासन ने इसे डिलीट कर दिया था। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस वीडियो को फूयांग रेलवे स्टेशन जाते समय बस में शूट किया गया था।

ये भी देखें: ढाई लाख सस्ती कार: खरीदारों का लग गया जमावड़ा, आज ही बुक कर लें आप भी

indian army

भारत से लगी सीमा पर पोस्टिंग के लिए भेजा जा रहा था

सेना में भर्ती इन नये जवानों को यहां से ट्र्र्रेनिंग के बाद भारत से लगी सीमा पर पोस्टिंग के लिए भेजा जा रहा था। इन जवानों को पहले हुबेई प्रांत के एक मिलिट्री कैंप जाना था। वहां से इनकी पोस्टिंग भारतीय सीमा पर होनी थी। हालांकि चीन ने बाद में चीनी सैनिकों के रोने का खंडन किया था और कहा था कि यह फेक न्‍यूज है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story