×

LAC पर चीन के बुलडोजर: चुपके-चुपके कर रहे ये काम, तस्वीरों से साजिश का खुलासा

चीन की नापाक हरकतों वाली इन सैटेलाइट तस्वीरों को Planet Lab Inc ने जारी किया है। तस्वीरों में चीन के बुलडोजर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) काम करते दिख रहे हैं। बुलडोजर का इस्तेमाल नदी के बहाव को प्रभावित करने के लिए हो रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 19 Jun 2020 5:05 AM GMT
LAC पर चीन के बुलडोजर: चुपके-चुपके कर रहे ये काम, तस्वीरों से साजिश का खुलासा
X

नई दिल्ली: लद्दाख में चीन की धोखेबाजी का उदाहरण कई बार मिल चुका है। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद चीन ने बदला लेने की साजिश के तहत चुपके चिपके कई बड़े कदम उठाये। इसमें बड़ी संख्या में अपने सैनिकों की तैनाती से लेकर भारतीय सैनिकों पर हमला करने के लिए इस्तेमाल हथियार (नुकीले डंडे-रॉड) का इस्तेमाल शामिल है।

गलवान नदी के बहाव को रोकने के लिए चीन बुलडोजर कर रहे काम

वहीं चीन की साजिश और धोखेबाजी कुछ सैटेलाइट तस्वीरों से भी सामने आयी, जिसमे चीन उत्तर पूर्वी लद्दाख में गलवान नदी के बहाव को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है। कहा जा रहा है कि चीन ने गलवान नदी के बहाव को रोकने के लिए बुलडोजर लगवाए, जो दिन रात इसी काम में लगे हुए हैं। बता दें कि जिस नदी के पानी को चीन रोकने की कोशिश कर रहा है, वह झड़प वाली जगह से कुछ मीटर की दूरी पर ही है।

ये भी पढ़ें- चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाने की तैयारी, मोदी सरकार जल्द करेगी ये एलान

सैटलाइट तस्वीरों से चीन की साजिशों का हुआ खुलासा

चीन की नापाक हरकतों वाली इन सैटेलाइट तस्वीरों को Planet Lab Inc ने जारी किया है। तस्वीरों में चीन के बुलडोजर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) काम करते दिख रहे हैं। बुलडोजर का इस्तेमाल नदी के बहाव को प्रभावित करने के लिए हो रहा है। फोटो में देखा जा सकता है कि कैसे गलवान नदी के किनारे और LAC के 5 किलोमीटर से अधिक के दायरे में कई चीनी ट्रक, सैन्य परिवहन और बुलडोजर खड़े हैं।

ये भी पढ़ें- भारत से पंगा चीन को पड़ा भारी: उठाये ऐसे कदम, चारों तरफ से घिरा

सीमा पर गुपचुप तरीके से चीनी सैनिकों की बढ़ाई गयी थी तैनाती

बता दें कि 5 मई को लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हो गयी थी। जिसके बाद चीन ने ट्रकों से कीचड़ की आड़ में चीनी सैनिकों को बड़ी संख्या में भारतीय सीमा के पास गुपचुप तरिके से भेजा। भारतीय सेना को जब इस बात की जानकारी हुई कि चीन ने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है और वे भारतीय सीमा के काफी करीब है तो आर्मी भी एक्टिव हो गयी। हालाँकि एक कमांडर स्तर की बैठक के बाद चीनी सैनिक कुछ पीछे हट गए थे।

ये भी पढ़ें- चीन की चुप्पी: सीमा पर मारे गए कितने चीनी सैनिक, क्यों नहीं बता रहे जिनपिंग

हाल में हुई झड़प में चीनी सैनिकों ने किये खतरनाक हथियारों के इतेमाल

मामले में दोनों देशों के बीच अलग अलग स्तर पर लगभग 10 बैठके हुई लेकिन बेनतीजा निकली। वहीं हाल ही में 15 जून को दोनों देशों के सैनिक फिर LAC पर गलवान वैली में भिड़ गए। झड़प के बीच एक भी गोली नहीं चली लेकिन रॉड, नुकीले डंडों और पत्थरों का इस्तेमाल किया गया। दोनों तरफ के सैनिकों के बीच हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। उसके बाद से मामला बढ़ता चला गया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story