×

चीनी वैक्सीन सफल: एक लाख लोगों में दिखें अच्छे परिणाम, मिली उपयोग की मंजूरी

वैक्सीन डेवलपर के मुताबिक, अब तक एक लाख से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। जिन लोगों को वैक्सीन के दोनों टीके लगाए गए हैं, उनमें अभी तक किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं दिखे हैं।

Newstrack
Published on: 12 Sep 2020 6:29 AM GMT
चीनी वैक्सीन सफल: एक लाख लोगों में दिखें अच्छे परिणाम, मिली उपयोग की मंजूरी
X
चीनी वैक्सीन सफल: एक लाख लोगों में दिखें अच्छे परिणाम, मिली उपयोग की मंजूरी

नई दिल्ली: कोरोना से छुटकारा पाने के लिए पूरी दुनिया वैक्सीन की खोज में लगी है। चीन की वैक्सीन निर्माता कंपनी 'चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप' (CNBG) ने अपनी कोरोना वैक्सीन को एक सुरक्षित दवा बताया है। वैक्सीन डेवलपर के मुताबिक, अब तक एक लाख से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। जिन लोगों को वैक्सीन के दोनों टीके लगाए गए हैं, उनमें अभी तक किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं दिखे हैं।

अब तक किसी में वैक्सीन दुष्प्रभाव नहीं दिखे

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (AstraZeneca and Oxford vaccine) द्वारा डेवलप वैक्सीन से वॉलंटियर के बीमार पड़ने के बाद चीनी कंपनी ने वैक्सीन के दोनों डोज और इसके 'रीकॉम्बिनेंट एडिनोवायरस वेक्टर वैक्सीन' पर ज्यादा जोर दिया है। वैक्सीन निर्माण में जुटे एक डेवलपर ने बताया कि अब तक एक लाख से भी ज्यादा लोगों को ये वैक्सीन दी जा चुकी है और अब तक किसी में इसके दुष्प्रभाव नहीं दिखे हैं।

chinese vaccines for urgent use-2

ये भी देखें: खपरैल में रहते हैं तीन बार केन्द्रीय मंत्री रहे रघुवंश प्रसाद निषाद

वैक्सीन की रेस में चीन आगे

चीन के हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार 'चीन ने एक बार फिर साबित कर दिया कि कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ उनकी वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित है। ये उन तमाम पश्चिमी देशों को करारा जवाब है जिन्होंने शुरुआत में वैक्सीन की गुणवत्ता और सुरक्षा पर उंगलियां उठाई थीं।' वैक्सीन की रेस में आगे चल रहा चीन महामारी की रोकथाम और नियंत्रण में बड़ा उदाहरण पेश करने जा रहा है।

तत्काल उपयोग के लिए तीन वैक्सीन को मिली मंजूरी

CNBG के सलाहकार झोउ सोंग ने बताया कि चीन ने तत्काल उपयोग के लिए तीन वैक्सीन को मंजूरी दी है, जिनमें से दो वैक्सीन CNBG ने ही विकसित किए हैं। ये वैक्सीन हाई रिस्क ग्रुप के मेडिकल स्टाफ, राजनयिक और कर्मचारियों को दिए जाते रहे हैं, जिन्हें विदेश या ज्यादा जोखिम वाली जगहों पर भेजा गया था। वैक्सीन लगने के बाद ये लोग कई महीनों तक विदेश में ही रहे थे।

ये भी देखें: कांग्रेस में हड़कंप: इस वरिष्ठ नेता का निधन, CM गहलोत समेत BJP ने जताया शोक

हजारों संक्रमित लोगों को ये वैक्सीन दिया गया

CNBG के सलाहकार झोउ सोंग बताया कि ये वो लोग थे जो महामारी की शुरुआत में पहले से ही विदेशों मे मौजूद थे, वो नहीं जिन्हें हाल ही में विदेश भेजा गया था। कई देशों से इस तरह के मामले सामने आए थे। हजारों संक्रमित लोगों को ये वैक्सीन दिए जाने के बाद विदेश नहीं भेजा गया है, जिससे साबित होता है कि वैक्सीन कितनी प्रभावशाली है।

chinese vaccines for urgent use-3

दोनों में वैक्सीन में बड़ा फर्क

चीन की 'कैनसिनो बायोलॉजिक्स' के चीफ साइंटिफिक ऑफिसर एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन जैसा मैकेनिज्म इस्तेमाल करने के बावजूद इसकी सुरक्षा पर जोर दे रहे हैं। दोनों में वैक्सीन में एक बड़ा फर्क सिर्फ ये है कि कैनसिनो बायोलॉजिक्स ने ह्यूमन बॉडी के एडिनोवायरस का इस्तेमाल किया है, जबकि एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड ने चिम्पैंजी का एडिनोवायरस इस्तेमाल किया है।

ये भी देखें: कांग्रेस में हड़कंप: इस वरिष्ठ नेता का निधन, CM गहलोत समेत BJP ने जताया शोक

वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल सफल

वुहान यूनिवर्सिटी के पैथोजन बायोलॉजी डिपार्टमेंट के यांग झांक्यू ने शुक्रवार को ग्लोबल टाइम्स को बताया कि चीनी वॉलंटियर्स की दी गई ये वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के पहले दो चरणों को सफलतापूर्वक पार कर चुकी है। ट्रायल के पहले चरण जिसमें 'टॉक्सिक एफेक्ट्स' की जांच की गई थी, उसमें भी किसी तरह की दिक्कत सामने नहीं आई।

Newstrack

Newstrack

Next Story