×

विदेश यात्रा पर लगी रोक: लागू हुई सख्त पाबंदी, जुर्माना भी लगेगा 5 लाख का

कोरोना मामलों से बिगड़ते हालातों की वजह से कई देशों ने एक बार फिर से सख्ती बढ़ा दी है। ऐसे में ब्रिटेन में विदेश यात्रा पर लागू पाबंदी को अब जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही यहां पर गैर जरूरी कारणों की वजह से देश छोड़ने वालों पर 5 हजार पाउंड मतलब लगभग 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 12:29 PM GMT
विदेश यात्रा पर लगी रोक: लागू हुई सख्त पाबंदी, जुर्माना भी लगेगा 5 लाख का
X
कोरोना मामलों से बिगड़ते हालातों की वजह से कई देशों ने एक बार फिर से सख्ती बढ़ा दी है। ऐसे में ब्रिटेन में विदेश यात्रा पर लागू पाबंदी को अब जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।

लंदन: पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों से बिगड़ते हालातों की वजह से कई देशों ने एक बार फिर से सख्ती बढ़ा दी है। ऐसे में ब्रिटेन में विदेश यात्रा पर लागू पाबंदी को अब जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही यहां पर गैर जरूरी कारणों की वजह से देश छोड़ने वालों पर 5 हजार पाउंड मतलब लगभग 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। दूसरी तरफ जर्मनी में भी पांच दिन का लॉकडाउन लगाने का भी ऐलान किया गया है।

ये भी पढ़ें...वैक्सीन से खिलवाड़: बाराबंकी में नर्स का बड़ा कांड, गांव जाकर लगा दिया 22 को टीका

ब्रिटेन में नए नियम अगले हफ्ते से लागू

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में नए नियम अगले हफ्ते से लागू हो सकते हैं और अब सरकार लॉकडाउन से बाहर आने का पूरा रोडमैप तैयार करने में लगी हुई है। जिसके चलते आने वाली 29 मार्च से यह कानून लागू होने जा रहा है जिसमें कहा गया है कि बगैर वाजिब वजह के कोई भी देश से बाहर की यात्रा पर नहीं जा सकता।

ऐसे में इन कानून के अनुसार, यात्रा संबंधी नियमों को तोड़ने पर लगभग 5000 पाउंड का जुर्माना लगाया जा सकता है। ऐसे में यात्रा संबंधी दस्तावेजों को सही तरह से न भरने पर भी सरकार ने नया फरमान जारी किया है। जिसमें 200 पाउंड के जुर्माने का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें...कुशीनगर में ‘बनाना फेस्टिवल’ शुरू, ऐसे हजारों किसान बन रहे आत्मनिर्भर

रेड लिस्ट

जिसके चलते इस फॉर्म में यात्री को अपनी यात्रा से जुड़ी डिटेल और वजह साफ तौर पर बतानी होगी। वहीं नए कानून में काम और स्डटी के चलते विदेश यात्रा की छूट दी गई है। वहीं कॉमन ट्रेवल एरिया या आयरलैंड की यात्रा करने वालों पर यह पाबंदी लागू नहीं होगी।

वहीं दुनिया के जिन देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, वहां की यात्रा भी मुश्किल होने वाली है। इसके साथ ही फ्रांस को इस हफ्ते के अंत तक 'रेड लिस्ट' में डाला जा सकता है। ऐसे में रेड लिस्ट का मतलब है कि इन देशों की यात्रा के बाद क्वारंटीन रहना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें...अदाणी पोर्ट्स ने गंगवारम पोर्ट में हासिल किया 58.1% का नियंत्रण

Newstrack

Newstrack

Next Story