×

कोरोना पर WHO का नया खुलासा, मुख्य वैज्ञानिक ने कही ये बड़ी बात

दुनिया भर में  कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। पूरी दुनिया इस महामारी से निपटने में जुटी हुई है। इस बीच WHO ने कहा है कि इस वायरस पर 4 से 5 सालों में काबू पाया जा सकेगा।

Shreya
Published on: 14 May 2020 10:34 AM GMT
कोरोना पर WHO का नया खुलासा, मुख्य वैज्ञानिक ने कही ये बड़ी बात
X

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। पूरी दुनिया में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। ऐसे में वैज्ञानिक भी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि जल्द से जल्द इस महामारी का खात्मा किया जा सके। लेकिन इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कुछ ऐसा कहा है, जिससे सभी देशों को जोर का धक्का लग सकता है।

4 से 5 सालों में महामारी पर पाया जाएगा काबू

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि कोरोना वायरस की महामारी को काबू करने के लिए चार से पांच साल लग सकते हैं। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई है कि एक प्रभावी टीका इस महामारी को खत्म कर सकता है। वहीं अन्य विशेषज्ञों द्वारा महामारी को निंयत्रित करने की तारीखों की अपेक्षाओं को कम किया गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना की रिपोर्ट आने से पहले ही कर दिया शव का पोस्टमार्टम, मचा हड़कंप

इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए लगेगा कितना समय?

दुनिया भर में अब तक दो लाख 92 हजार से ज्यादा लोगों की इस घातक बीमारी के चलते मौत हो चुकी है। वहीं 43 लाख 42 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। WHO मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने एक डिजिटल कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम चार से पांच साल के अंदर इस महामारी को नियंत्रित कर पाएंगे।

वायरस की वैक्सीन बनाना सबसे बेहतरीन उपाय

उन्होंने कहा कि प्रभावशाली कारकों में यह देखना होगा कि क्या यह वायरस परिपक्व होता है। इसके साथ ही हमें इसके रोकथाम और इसके लिए वैक्सीन विकसित करने के उपाय करने होंगे। सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि वायरस की वैक्सीन बनाना सबसे बेहतर उपाय है। लेकिन इसकी सुरक्षा, प्रभाव, उत्पादन और समान वितरण को लेकर बहुत सारे किंतु और परंतु हैं।

यह भी पढ़ें: शराब घोटले में पूर्व MLA सतविंदर राणा गिरफ्तार, हरियाणा पुलिस की बड़ी कार्रवाई

महामारी कब तक खत्म होगी ये बताना मुश्किल- डॉ माइक रेयान

वहीं WHO के इमरजेंसी प्रोग्राम के प्रमुख डॉ माइक रेयान ने कहा कोई भी इस बात का अनुमान नहीं लगा सकता कि यह महामारी कब तक खत्म होगी। उन्होंने कहा कि बेहतर सर्विलांस वायरस को दोबारा फैलने से रोकने के लिए जरूरी है। रेयान ने बिना बेहतर सर्विलांस के लॉकडाउन हटाने या छूट देने को लेकर चेताया है।

लॉकडाउन हटने के बाद इन चीजों का रखना होगा ख्याल

उन्होंने कहा कि इस बात का ख्याल रखना होगा कि लॉकडाउन हटने के बाद लोगों की मौत में ज्यादा इजाफा ना हो। हमारे सामने एक नया वायरस है जो पहली बार लोगों के शरीर में प्रवेश कर रहा है। इसलिए यह बताना मुश्किल है कि हम कब तक उस पर काबू कर लेंगे।

यह भी पढ़ें: मजदूरों की खैर-ख्वाह बनी ममता, फंसे लोगों के लिए किया बड़ा ऐलान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story