×

मालदीव बना दुनिया का पहला देश: यहां वर्चुअल अंदाज में हुआ ये काम..

कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में संसदीय कार्यवाही प्रभावित हुई है। सार्क और जी20 के राष्ट्राध्यक्षों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद अब मालदीव ने भी यह तरीका अपनाया। मालदीव में संसद की कार्यवाही वर्चुअल अंदाज में हो रही है यानी सभी सदस्यों ने

suman
Published on: 31 March 2020 5:08 PM GMT
मालदीव बना दुनिया का पहला देश: यहां वर्चुअल अंदाज में हुआ ये काम..
X

माले कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में संसदीय कार्यवाही प्रभावित हुई है। सार्क और जी20 के राष्ट्राध्यक्षों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद अब मालदीव ने भी यह तरीका अपनाया। मालदीव में संसद की कार्यवाही वर्चुअल अंदाज में हो रही है यानी सभी सदस्यों ने अपने-अपने घरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हिस्सा लिया। संसद के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी थी।

यह पढ़ें...कोरोना के खिलाफ जंग में पीएम मोदी की मां भी हुईं शामिल, केयर्स फंड में दिए इतने रुपये



उन्होंने लिखा, 'भले ही हम अपने-अपने घरों तक सिमटे हुए हैं, हमारा लोकतंत्र हाउस अरेस्ट नहीं हुआ है। पीपील्स मजलिस की कार्यवाही ऑनलाइन जारी है।' शनिवार को इसके लिए एक रिहर्सल भी कराया गया। उन्होंने 28 मार्च को बयान जारी कर कहा था कि सदन की कार्यवाही स्थानीय टीवी चैनल पर लाइव भी दिखाई जाएगी। इसके साथ ही इसका प्रसारण मजलिस के यूट्यूब चैनल पर भी होगा। सदन की कार्यवाही के लिए माइक्रोसॉफ्ट टटीम्स सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया। सदन की पहली ऑनलाइन कार्यवाही सोमवार को हुई और फिर मंगलवार को भी जारी रही। कार्यवाही का अजेंडा रविवार को प्रकाशित किया गया था।

यह पढ़ें...तबलीगी जमात से जौनपुर आए 50 लोग और 14 बांग्लादेशी क्वॉरेंटाइन में रखे गए

पूरी दुनिया में हजारों लोगों की जिंदगी कोरोना ने ले लिया है। इटली में 10023 से भी ज्याद लोग इस महामारी का शिकार हो चुके हैं। बता दें कि मौत के मामले में इस आंकड़े के साथ इटली दुनिया में पहले पायदान पर है।इसके बाद स्पेन है जहां कोरोना की वजह से 5812 लोगों की जान गई है। वहीं तीसरे नंबर चीन है जहां मौत का 3177 तक पहुंचा है। चौथे नंबर पर 2517 मौतों के साथ ईरान है तो 1995 मौतों के साथ फ्रांस पांचवे स्थान पर है।कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गई है। वहीं हर दिन COVID-19 संक्रमितों की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा है। अभी तक देश में कोरोना की वजह से 38 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1568 के पार हो गई है।

suman

suman

Next Story