×

लाशों से फैल रहा कोरोना: महामारी के बीच नया संकट आया सामने

कोरोना वायरस के तबाही से दुनिया का हर देश जूझ रहा है। ऐसे में थाईलैंड में कोराना वायरस संक्रमण से एक अलग ही वाकया सामने आया है। यहां संक्रमण से मरे लोगों की लाशों से दूसरों में संक्रमण फैल रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 16 April 2020 8:17 AM GMT
लाशों से फैल रहा कोरोना: महामारी के बीच नया संकट आया सामने
X
लाशों से फैल रहा कोरोना: महामारी के बीच नया संकट आया सामने

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के तबाही से दुनिया का हर देश जूझ रहा है। ऐसे में थाईलैंड में कोराना वायरस संक्रमण से एक अलग ही वाकया सामने आया है। यहां संक्रमण से मरे लोगों की लाशों से दूसरों में संक्रमण फैल रहा है। यह संक्रमण मरीज की लाश से शव परीक्षक को हुआ, जिसकी बाद में मौत हो गई। ये मामला विश्व में दर्ज इस प्रकार का पहला केस माना जा रहा है। यह मामला सामने आने के बाद विशेषज्ञों ने मुर्दाघर और अंतिम संस्कार स्थलों से संक्रमण फैलने की चिंता जताई है। इन स्थानों पर काम कर लोगों को लेकर चिंंता जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें... शिवराज को ग्रीन सिग्नल का इंतजार, मंत्रिमंडल का गठन करने में जुटे

रिसर्च जारी करते हुए इसकी पुष्टि की

इस मामले को लेकर बैंकॉक के वैज्ञानिकों ने जर्नल ऑफ फॉरेंसिक लीगल मेडिसिन स्टडी में रिसर्च जारी करते हुए इसकी पुष्टि की है। इस रिसर्च में बैंकॉक के आरवीटी चिकित्सा केंद्र के वोन श्रीविजितालाई और चीन के हैनान चिकित्सा विश्वविद्यालय के विरोज वाईवानितकित ने किया है।

इन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित जीवित या मृतक के शव में संपर्क में आने से पहले हर व्यक्ति निजी सुरक्षा उपकरण जरूर पहनें। खासतौर से पोस्टमार्टम और शव परीक्षण के समय कोविड-19 रोगग्रस्त होने संभावना बन सकती है।

अंतिम संस्कार बेहद सावधानी से

इस पर विशेषज्ञों का मानना है कि वायरस संक्रमण से मारे गए लोगों के शव का अंतिम संस्कार बेहद सावधानी से होना चाहिए। अस्पताल से भी शव पूरी सावधानी से अंतिम संस्कार के लिए भेजें।

ये भी पढ़ें... अलर्ट जारी: तेज आंधी-बारिश से बिगड़ेंगे हालात, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

श्रीलंका सरकार ने भी शव से संक्रमण का खतरा देखते हुए मुस्लिम समुदाय के आपत्ति को दरकिनार कर सभी शव जलाने का आदेश दिया है। यहां कई मुस्लिम समुदाय के मृतकों के शव जला दिए गए हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों ने संक्रमण का खतरा जताया

ऐसे में हो रहे अध्ययन में यह साफ नहीं हुआ है कि शव में कोरोना वायरस कब तक रह सकता है या शव को छूने से यह किस तरह फैल सकता है। लेकिन दुनिया भर में मुर्दाघरों में सेवाएं दे रहे स्वास्थ्य कर्मियों ने संक्रमण का खतरा जताया है। इस तरह से तो संक्रमण कम होने का तो नहीं, बल्कि बढ़ता ही जा रहा है।

ये भी पढ़ें... लखनऊः कोरोना से मौत के बाद भी नहीं मिली पुरखों की माटी, यहां दफनाया गया

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story