×

वैक्सीन से मौत! नजर आए ये साइड इफेक्ट, अब तक 23 लोगों ने तोड़ा दम

नॉर्वे में वैक्सीन के डोज के बाद 23 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। बता दें कि नए साल से चार दिन पहले ही नार्वे में अमेरिका में निर्मित फाइजर वैक्सीन लगाने की शुरूआत की गई थी।

Shivani Awasthi
Published on: 16 Jan 2021 3:10 AM GMT
वैक्सीन से मौत! नजर आए ये साइड इफेक्ट, अब तक 23 लोगों ने तोड़ा दम
X

लखनऊ: कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया के कई देशों में इस संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। हालंकि वैक्सीन को लेकर लोगों में शंकाएं हैं। दरअसल, वैक्सीन लगने के बाद लोगों की मौतों का मामला सामने आने पर वैक्सीन के साइड इफ्फेक्ट पर सवाल उठ रहे हैं। इन मामलों में फ़िलहाल नार्वे सबसे आगे हैं, जहां वैक्सीन लगने के बाद अब तक 23 लोगों की मौत हो गयी।

नॉर्वे में वैक्सीन लगने के बाद 23 लोगों की मौत

दरअसल, नॉर्वे (Norway) में वैक्सीन के डोज के बाद 23 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। बता दें कि नए साल से चार दिन पहले ही नार्वे में अमेरिका में निर्मित फाइजर वैक्सीन लगाने की शुरूआत की गई थी।

यह भी पढ़ें: 4 दिन होगी भयानक बारिश: इन राज्यों में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, IMD का अलर्ट

पहले ही कर दी गई थी ये घोषणा

नॉर्वे में सबसे पहले फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) की पहली खुराक 67 साल के सविन एंडरसन को दी गई थी। इसके बाद से अब तक करीब 33 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। आपको बता दें कि यहां पर वैक्सीनेशन की शुरूआत के साथ ही ये भी बता दिया गया था कि कुछ लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं।

pfizer vaccine

मरने वालों में अधिकतर को गंभीर साइड इफेक्ट

एक मीडिया रिपोर्ट में नॉर्वेजियन मेडिसिन एजेंसी के हवाले से बताया गया है कि वैक्सीन लगाने के बाद 29 लोगों में साइड इफेक्ट देखे गए हैं, जबकि वैक्सीनेशन के बाद अब तक 23 लोगों की मौत को टीकाकरण से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि अब तक इनमें से महज 13 मरीजों की ही जांच की गई है। एजेंसी के मेडिकल डायरेक्‍टर स्‍टेइनार मैडसेन ने देश के राष्‍ट्रीय प्रसारक एनआरके से बातचीत करते हुए कहा कि 13 लोगों की मौतों में नौ सीरियस साइड इफेक्ट के मामले हैं।

यह भी पढ़ें: Gold & Silver: सोने-चांदी के दाम में क्यों आ रहे उतार-चढ़ाव, ऐसे करें निवेश

ज्यादातर बुजुर्ग या बीमार लोगों की मौत

मैडसेन ने कहा कि जांच में सामने आया है कि जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें ज्यादातर बुजुर्ग या कमजोर लोग शामिल थे, जो नर्सिंग होम रहते थे। डायरेक्‍टर के मुताबिक, मृतकों की उम्र 80 या 90 साल से ज्यादा है। उनका कहना है कि इनमें से कुछ को वैक्सीनेशन के बाद फीवर और घबराहट जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ा होगा। जिसके बाद वे गंभीर रूप से बीमार हो गए और फिर उसकी मौत हो गई।

Vaccine

ये मामले दुर्लभ हैं- मैडसेन

एजेंसी के मेडिकल डायरेक्‍टर स्‍टेइनार मैडसेन ने जोर देते हुए कहा कि ये मामले दुर्लभ हैं। जिन लोगों की वैक्सीन के बाद मौत हुई है, वे दिल से संबंधित बीमारी, डिमेंशिया और अन्य गंभीर बीमारियां से पीड़ित थे। उन्होंने कहा कि अब तक पुष्टि किए गए साइड इफेक्ट के मामलों से प्राधिकरण चिंतित नहीं है। मैडसेन ने कहा कि यह स्पष्ट है कि कुछ बीमार लोगों को छोड़कर वैक्सीन का बहुत कम लोगों को खतरा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story