×

कोरोना मचाएगा तबाही: आने वाली सर्दियों में रहना होगा सावधान, होगा ऐसा हाल

अमेरिका के CDC ने चेतावनी जारी की है कि आने वाली सर्दियों में अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस अभी की तुलना में काफी ज्यादा तबाही मचा सकता है।

Shreya
Published on: 22 April 2020 7:14 AM GMT
कोरोना मचाएगा तबाही: आने वाली सर्दियों में रहना होगा सावधान, होगा ऐसा हाल
X
कोरोना मचाएगा तबाही: आने वाली सर्दियों में रहना होगा सावधान, होगा ऐसा हाल

वाशिंगटन: चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। वहीं दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश कहे जाने वाला अमेरिका कोरोना वायरस का गढ़ बनता जा रहा है। अमेरिका में इस संक्रमण से अब तक 45,318 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अमेरिका के सेंट्रल फॉर कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने चेतावनी जारी की है कि आने वाली सर्दियों में अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस अभी की तुलना में काफी ज्यादा तबाही मचा सकता है।

सर्दियों में कोरोना को रोकना होगा मुश्किल

साथ ही (CDC) ने यह भी कहा है कि उस मौसम में कोरोना के संक्रमण को रोकना और भी ज्यादा मुश्किल साबित होने वाला है। CDC ने कहा है कि सर्दियां फ्लू (Flu) का सीजन होती हैं। ऐसे में और भी मुश्किलें आने वाली हैं।

यह भी पढ़ें: सब्जी मंडी में घूम रहा है ‘कोरोना’, एक की मौत, 150 लोग किए गए क्वारंटाइन

दुनिया में आने वाली है खतरनाक स्थिति

CDC के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने वाशिंगटन पोस्ट को दिए एक इंटरव्यू में चेतावनी देते हुए कहा कि आने वाली सर्दियां दुनिया के कई देशों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियां फ्लू (Flu) का सीजन होती हैं। और दोनों के लक्षण भी एक जैसे ही हैं, इसलिए कोरोना और फ्लू में अंतर कर पाना काफी मुश्किल होने वाला है।

अमेरिका में सर्दियों में हो सकती है सबसे ज्यादा तबाही

CDC के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा कि अमेरिका में इससे सबसे ज्यादा तबाही हो सकती है। क्योंकि देश में फ्लू एपिडेमिक और कोरोना वायरस एपिडेमिक एक ही वक़्त पर दस्तक दे सकते हैं। CDC चीफ ने कहा कि अमेरिका की किस्मत काफी अच्छी है, जब यहां कोरोना वायरस की फर्स्ट वेव अमेरिका पहुंची तो फ्लू सीजन लगभग खत्म हो चुका था।

यह भी पढ़ें: रो देंगे आप, जब बेटे ने कर दिया शव लेने से इनकार, फिर कैसे हुआ अंतिम संस्कार

वैक्सीन न होने की स्थिति में सर्दियां होंगी काफी मुश्किल

हालांकि कोरोना वैक्सीन उपलब्ध न होने की स्थिति में ऐसी आशंका है कि यहां सर्दियां काफी मुश्किल होने जा रही हैं। CDC के मुताबिक सर्दियों में फ्लू और कोरोना दोनों के मामले अचानक बढ़ेंगे। जिसके चलते हेल्थ केयर सिस्टम पर कितना दबाव आने वाला है, यह कह पाना अभी संभव नहीं है।

हमें अभी से करनी होगी तैयारी

रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा कि हमें अभी से ही इसके लिए तैयार रहना चाहिए। हमें हर शहर, गली, मोहल्ले और कम्युनिटी को सचेत करना होगा और नई गाइडलाइंस भी जारी करनी होगी। वहीं व्हाइट हाउस कोरोना टास्क फ़ोर्स का हिस्सा डॉक्टर डेबोरा ब्रिक्स ने भी इस बात पर अपनी सहमति जताई है। उनके मुताबिक, कोरोना की सेकेंड वेव आने के लक्षण अभी से नजर आने शुरु भी हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: बहुत भयानक है कोरोना का ये रूप, रूह कंपा देगा स्किन में ये चेंज

बनाया जा रहा एक ऐसा टेस्ट किट

डॉक्टर डेबोरा ब्रिक्स के मुताबिक, एक टेस्ट किट बनाने पर काम शुरु कर दिया गया है जो एक बार में ही दोनों बीमारियों का पता लगा सके। क्योंकि अगर हमें एक ही व्यक्ति का बार-बार चेक करना पड़ेगा तो काफी दिक्कत होगी।

अमेरिका में जारी है कोरोना का कहर

गौरतलब है कि अमेरिका में मंगलवार को कोरोना के 25 हजार 985 मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घेंटों में 2 हजार 800 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद मृतकों की संख्या 45,318 पहुंच गई है। वहीं अमेरिका में अब तक 8,18,000 से भी ज्यादा मामले आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: राजधानी से बड़ी खबर: कोरोना वायरस के चलते इन सीमाओं को किया गया सील

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story