×

अनलॉक -1ः भारी नुकसान शहर बन गया हॉटस्पॉट, 2000 मामले

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या ने 20 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है।

Shreya
Published on: 12 Jun 2020 6:45 AM GMT
अनलॉक -1ः भारी नुकसान शहर बन गया हॉटस्पॉट, 2000 मामले
X

वाशिंगटन: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या ने 20 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं अब तक इस घातक बीमारी से एक लाख 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। और ये संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है।

लॉकडाउन खोलने से टेक्सास को नुकसान

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राज्यों से लॉकडाउन के नियमों में ढील देने की सलाह दी थी। जिसका खामियाजा सबसे ज्यादा टेक्सास (Texas) को हुआ है। Lockdown के नियमों में ढील देने से टेक्सास अमेरिका में कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन कर उभरा है। टेक्सास में बुधवार को कोरोना के दो हजार 504 नए मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें: बैंक को तगड़ा झटका: खाते से नहीं निकाल सकतेे पैसा, RBI ने सेवाओं पर लगाई रोक

सितंबर तक होंगी दो लाख मौतें

उधर, हार्वर्ड ग्लोबल हेल्थ इनिशिएटिव के प्रमुख आशीष झा का कहना है कि अगर अमेरिका में अब से भी मामले घटने शुरू होते हैं तो भी साफ तौर पर सितंबर तक दो लाख मौतें हो चुकी होंगी।

एक मई से ही शहर में शुरू कर दी गई थी ये सुविधा

बता दें कि टेक्सास अमेरिका के उन शहरों में शामिल है, जहां पर राष्ट्रपति ट्रंप की बात मानकर सबसे पहले एक मई से ही लॉकडाउन में ढील देनी शुरू कर दी गई थी। यहां पर एक मई से दुकान, बाजारर, थिएटर, रेस्तरां खोल दिए गए थे। इसके बाद वहां पर बार, एक्वारियम, बिंगो हॉल और बोलिंग एले भी खोलने की अनुमति दे दी गई।

यह भी पढ़ें: चीन की चालबाजियों का मुंहतोड़ जवाब, ये जलाएंगे चीनी सामान की होली

कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन कर उभरा टेक्सास

बता दें कि टेक्सास आबादी के लिहाज से अमेराक का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। जो अब कोरोना का एक नया हॉटस्पॉट बन कर उभरा है। यहां बुधवार को पहली बार दो हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए। यहां 31 मई को कोरोना के एक हजार 949 मामले सामने आए थे। अब ये साफ जाहिर है कि शहर में कई सुविधाओं को दोबारा शुरू करने से टेक्सास में भारी नुकसान हो सकता है।

लॉकडाउन खोलने में की गई जल्दबाजी

हार्वर्ड ग्लोबल हेल्थ इनिशिएटिव के प्रमुख आशीष झा ने साफ कहा कि कई जगह पर लॉकडाउन खोलने में जल्दबाजी की गई है। नए मामलों पर कंट्रोल करने से पहले ही अमेरिका ने लॉकडाउन खोल दिया है। आशीष झा ने कहा कि कोरोना से होने वाले अधिकतर मौतों पर टेस्टिंग, कांटैक्ट ट्रेसिंग, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के इस्तेमाल से काबू किया जा सकता था।

यह भी पढ़ें: तेज हुई कोरोना की रफ्तारः 75 लाख पॉजिटिव में 5 लाख सिर्फ रूस में

एक बार फिर इकोनॉमी को बंद करना संभव नहीं

उधर वित्त मंत्री स्टीव म्नूचिन का कहना है कि कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए एक बार फिर इकोनॉमी को बंद करना संभव नहीं है। अमरीका के वित्त मंत्री ने चेतावनी दी कि इससे अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि कोरोना के चलते देश में बेरोजगारी बढ़ने की संभावना है।

कोरोना महामारी खत्म होने वाली नहीं है

वैज्ञानिकों की मानें तो अमेरिका में अगर अभी से भी मामले घटने शुरू होते हैं, फिर भी सितंबर तक कोरोना से दो लाख मौतें हो चुकी होंगी। आशीष झा ने कहा कि सितंबर के बाद भी कोरोना महामारी खत्म होने वाली नहीं है और वैक्सीन आने तक मौतों का सिलसिला जारी रह सकता है।

यह भी पढ़ें: बड़ा संकटः केंद्र ने इस जगह बताई वेंटिलेटर व बेड की कमी, अब क्या होगा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story