×

WHO पर जल्द होगा बड़ा फैसला: राष्ट्रपति ट्रंप ने कर दिया ये बड़ा एलान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) को लेकर जल्द ही एक बड़ा एलान करने की बात कही। इससे पहले अमेरिका राष्ट्रपति ने WHO पर चीन के हाथों की कठपुतली होने का आरोप लगाया था।

Shreya
Published on: 9 May 2020 5:37 AM GMT
WHO पर जल्द होगा बड़ा फैसला: राष्ट्रपति ट्रंप ने कर दिया ये बड़ा एलान
X

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) को लेकर जल्द ही एक बड़ा एलान करने की बात कही। बता दें कि इससे पहले अमेरिका राष्ट्रपति ने WHO पर चीन के हाथों की कठपुतली होने का आरोप लगाया था और उन्होंने पिछले दिनों इस संगठन को अमेरिका से मिलने वाली फंडिंग पर रोक लगा दी थी। अमेरिका इधर कुछ दिनों से विश्व स्वास्थ संगठन पर हमलावर रुख अपनाए हुए हैं। ट्रंप ने संगठन पर चीन की साइड लेने और दुनिया को गुमराह करने का भी आरोप लगाया।

WHO नहीं चाहता कि हम चीन जाएं

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, हम चीन जाकर मदद करना चाहते हैं। हालांकि WHO ऐसा नहीं चाहता कि हम वहां जाएं। उन्होंने कहा कि हम हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन को करीब 50 करोड़ डॉलर का फंड देते हैं, बल्कि चीन से उससे केवल 3.8 करोड़ डॉलर का ही फंड मिलता है। अमेरिका राष्ट्रपति ने कहा कि मैं जल्द ही WHO को लेकर एक एलान करने जा रहा हूं, क्योंकि संगठन चीन की हाथों की कठपुतली बन गया है। WHO चीन की सभी बातें मानता है, लेकिन उसे हमारी चिंता नहीं है।

यह भी पढ़ें: बौखलाया पाकिस्तान: भारत में शामिल हुए गिलगित-बाल्टिस्तान, बताया मौसम-हाल

जल्द ही संगठन को लेकर होगा बड़ा एलान

ट्रंप ने कहा कि, ये संगठन अमेरिका कसे फंड पाकर चीन के लिए काम कर रहा था। लिहाजा मैं जल्द ही WHO को लेकर एक घोषणा करने जा रहा हूं। हमने विश्व स्वास्थ्य संगठन का 50 करोड़ डॉलर का फंड वापस ले लिया है। ट्रंप ने सवाल खड़ा किया कि अमेरिका की तरफ से WHO को 50 करोड़ डॉलर की फंडिंग की जा रही है, जबकि चीन उसे केवल 3.8 करोड़ डॉलर का फंड ही दे रहा है। ऐसे में क्या चीन WHO को बताएगा कि उसे क्या करना है और कब?

WHO और चीन ने वायरस को छिपाए रखा

अमेरिका की तरफ से विश्व स्वास्थ्य संगठन के फंड को उस वक्त बंद किया गया, जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी का सामना कर रही है। अमेरिका का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और चीन ने कोरोना वायरस की महामारी को पूरी दुनिया से छिपाया।

यह भी पढ़ें: कोरोना से घिरा व्हाइट हाउस: एक के बाद एक ट्रंप के करीबी हो रहे संक्रमित

अमेरिका करता आया है ये दावा

अमेरिका शुरू से ही आरोप लगाता रहा है कि कोरोना वायरस का संक्मण चीन की वुहान लैब से ही फैला है। ट्रंप का आरोप है कि चीन ने इस वायरस के बारे में जानकारी छुपाए रखी और दुनिया को इस बारे में अंधेरे में रखा। ट्रंप का कहना है कि वे सच्चाई का पता लगाने में जुटे हुए हैं और जल्द ही पूरी दुनिया को चीन की भूमिका के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

अब तक 77 हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत

बता दें कि इस महामारी से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका बुरी तरह से जूझ रहा है। वहां पर अब तक 77 हजार 175 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि अब तक कोरोना वायरस के 12 लाख 83 हजार 828 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, 60 हजार के पास पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story