×

चीन इतना लालची: सैंकड़ों मौतों का नहीं पड़ा असर, अब की ये बड़ी गलती

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब दुनिया भर में फैल रहा है। इस वायरस का कहर लगातार ज़ारी है। चीन को इस वजह से उसे दो तरफा मार झेलनी पड़ रही है।

Roshni Khan
Published on: 24 Feb 2020 6:49 AM GMT
चीन इतना लालची: सैंकड़ों मौतों का नहीं पड़ा असर, अब की ये बड़ी गलती
X

वुहान: चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब दुनिया भर में फैल रहा है। इस वायरस का कहर लगातार ज़ारी है। चीन को इस वजह से उसे दो तरफा मार झेलनी पड़ रही है। एक तरफ तो खतरनाक कोरोना वायरस का खतरा है तो दूसरी इकॉनमी गिरती जा रही है। ऐसी हालत में चीनी नेतृत्व चाहता है कि आर्थिक गतिविधियां फिर से चालू हो जाएं जिससे उसका नुकसान कम हो।

लेकिन ऐसा करने से कोरोना के और तेजी से फैलने का खतरा बढ़ने लगा है। खास बात तो ये है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोरोना वायरस को कम्यूनिस्ट चीन के इतिहास में सबसे बड़ी हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है।

ये भी पढ़ें:16 घंटे में बरामद हुआ बच्चा: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, दो बदमाश गिरफ्तार

चीनी नेतृत्व का दबाव

इस दबाव की वजह से व्यापारियों में घबराहट और दबाव की स्थिति पैदा हो सकती है। चीनी राष्ट्रपति और दूसरे नेता चाहते हैं कि उत्पादन कार्य फिर से शुरू हो जिससे आर्थिक संकट का हल निकाला जा सके। चीनी नेतृत्व के भीतर संकट की घड़ी में भी हाई इकोनोमिक ग्रोथ रेट का लालच बना हुआ है। उन्हें ये भय है कि कोरोना वायरस की वजह से वो आर्थिक रूप से पिछड़ जाएंगे।

कई जगह खुली फैक्टरियां

इसी क्रम में वुहान से करीब 600 किलोमीटर दूर झेजियांग प्रांत में कई जगहों पर उत्पादन गतिविधियां फिर से शुरू कर दी गई हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक कपड़ा कंपनी के मालिक डॉन्ग लियू ने कहा है कि हमारे पास अभी सबसे बड़ी समस्या वर्कर्स की है। डॉन्ग लियू की कंपनी में 400 से ज्यादा वर्कर्स काम करते थे लेकिन अभी उन्हें मुश्किल हो रही है। उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में हम उत्पादन पहले जैसा नहीं कर पाएंगे। डॉन्ग के मुताबिक जल्द ही इलाके में और भी कई फैक्टरी शुरू कर दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें:बाहुबली फेम इस एक्टर की हो रही धमाकेदार वापसी, फिल्म को लेकर दिया ऐसा बयान..

डॉक्टर कर रहे हैं आगाह

लोगों के बीच ये डर भी बना हुआ है कि फैक्टरियां दोबारा खुलने की स्थिति में कोरोना वायरस तेजी के साथ पैर पसार सकता है। अभी तक चीन का वुहान प्रांत इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है लेकिन अगर आर्थिक गतिविधियां शुरू हुईं और लोगों ने एक-दूसरी जगह जाना शुरू किया तो शायद कोरोना वायरस से लड़ना नामुमकिन हो जाएगा।

ग्वांगझू में रेस्पिरेटरी सिस्टम के डॉक्टर झॉन्ग नानशान का कहना है कि अभी कोरोना वायरस का खतरा और बढ़ने के आसार हैं। ऐसे में अगर उत्पादन कार्य फिर से शुरू हुए तो ये खतरा और बढ़ जाएगा। महामारी अपने और विकराल रूप दिखा सकती है।

महामारी को छिपाया

चीन पर कोरोना महामारी को छिपाने के भी आरोप लगे हैं। चीन ने कोरोना के संकट को भांपने में हीलाहवाली की। इतना ही नहीं, एक डॉक्टर ने इसे लेकर सरकार को आगाह किया तो उसकी आवाज दबा दी गई। आपको बाद में उस डॉक्टर की मौत भी कोरोना की वजह से हो गई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story