कोरोना वायरस: चीन में मृतकों की याद में मनाया गया राष्ट्रीय शोक दिवस

चीन से फैले वायरस की चपेट में आज पूरी दुनिया आ चुकी है। दुनियाभर में करीब 11 लाख 10 हजार से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

कोरोना वायरस: चीन में मृतकों की याद में मनाया गया राष्ट्रीय शोक दिवस

कोरोना वायरस: चीन में मृतकों की याद में मनाया गया राष्ट्रीय शोक दिवस

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। चीन से फैले वायरस की चपेट में आज पूरी दुनिया आ चुकी है। दुनियाभर में करीब 11 लाख 10 हजार से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस के चलते 59 हजार लोगों की मौत भी हो चुकी है। हालांकि संक्रमित हुए मरीजों में से 28 हजार 405 व्यक्ति रिकवर भी हो चुके हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक की गई स्थगित

इस कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया भर में भयंकर तबाही मचा रखी है। वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए अप्रैल और मई के महीनों में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को स्थगित कर दिया गया है। हालांकि अभी तक सितंबर में होने वाली उच्च स्तरीय वार्षिक यूएनजीए सत्र को बढ़ाने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

चीन में मृतकों की याद में मनाया गया ‘राष्ट्रीय शोक दिवस’

वहीं जहां से यह वायरस शुरु हुआ, वहां पर अब हालात पहले से कई बेहतर हैं। यानि कि चीन ने अब कोरोना पर नियंत्रण कर लिया है। वहीं चीन में कोरोना की लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर ली के साथ-साथ शहीदों और कोरोना के कारण 3,300 लोगों की मौत पर आज यानि शनिवार को ‘राष्ट्रीय शोक दिवस’ मनाया गया।

यह भी पढ़ें: गर्भवती नर्स बनी मिसाल: 250 किलोमीटर जा कर निभाई ड्यूटी, लोग कर रहे वाहवाही

मृतकों की याद में रखा गया मौन

देश में और विदेशों में सभी चीनी दूतावासों तथा वाणिज्य दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज को शोक में आधा झुकाया गया। शनिवार को सुबह दस बजे मृतकों की याद में तीन मिनट तक का मौन रखा गया।

भारत में फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप 2020 स्थगित

वहीं भारत की बात की जाए तो कोरोना के चलते नवंबर में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप 2020 स्थगित कर दिया गया। 2 से 21 नवंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट को अब आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है। लेकिन अभी इस टूर्नामेंट के लिए नई तारीखों की घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें: 24×7 हेल्पलाईन: कोरोना पर तुरंत करेगा समस्याओं का समाधान, ऐसे करेगा काम

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1,480 लोगों की मौत

वहीं दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश कह जाने वाले अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1,480 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ अमेरिका में कोरोना के चलते मरने वालों की संख्या 7,392 हो गई है। बता दें कि अमेरिका में अब तक दो लाख 77 हजार लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के मिल रहे अच्छे परिणाम

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों से बताया कि मलेरिया-ड्रग हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन से कोरोना के मरीजों के इलाज में अच्छे परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि हम वायरस के उपचार और रोकथाम में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और अन्य उपचारों की प्रभावशीलता का अध्ययन करना जारी रखेंगे और अमेरिकी लोगों को पूरी तरह से सूचित करेंगे।

यह भी पढ़ें: योगी ने मायावती को कहा धन्यवाद, कोरोना की जंग ऐसे दिया बहन जी ने साथ

    Tags: