चीन की खुली पोल: बेबस होकर किया आंकड़ों का खुलासा, सामने आया सच

चीन का कहना है कि उसके यहां कोरोना से संक्रमित 1541 ऐसे केस हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। दुनिया भर में चीन में बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मामले को लेकर चिंता जताई जा रही है क्योंकि ये चुपचाप फैलता है।

Published by SK Gautam Published: March 31, 2020 | 7:16 pm
Modified: March 31, 2020 | 7:20 pm

नई दिल्ली: विश्व भर में चीन से फैले कोरोना वायरस को लेकर जुड़ीं जानकारियां और असली डेटा छिपाने को लेकर लगातार आरोप लग रहे  हैं। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दबाव में आकर अब चीन ने आखिर बड़ा खुलासा किया है। चीन का कहना है कि उसके यहां कोरोना से संक्रमित 1541 ऐसे केस हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। दुनिया भर में चीन में बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मामले को लेकर चिंता जताई जा रही है क्योंकि ये चुपचाप फैलता है।

चीन में बिना किसी लक्षण के कुल 1541 मामले

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की वेबसाइट की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, चीन में बिना किसी लक्षण के कुल 1541 मामले सामने आए हैं जिनमें से 205 दूसरे देशों से आए लोगों के हैं। हालांकि, बयान में यह साफ नहीं किया गया है कि इसमें रिकवर हुए लोगों को शामिल किया गया है या नहीं।

चीन के आंकड़ों पर इसलिए भी सवाल खड़े किए जा रहे थे क्योंकि वह बिना लक्षण वाले मरीजों को कोरोना वायरस के मामलों में शामिल ही नहीं करता है। अगर किसी में कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नजर नहीं आता है और वह टेस्ट में पॉजिटिव आता है तो चीन उसे कन्फर्म केस नहीं मानता। हालांकि, दक्षिण कोरिया, जापान और सिंगापुर जैसे देशों में टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए सभी मरीजों को आधिकारिक आंकड़े में शामिल किया जाता है।

ये भी देखें: कोरोना से जंग: आरएसएस ने खोला दत्तोपंत ठेंगड़ी अंत्योदय आईसोलेशन सेंटर

गैर-लक्षण वाले मामलों से पूरी दुनिया में चिंता

चीन का कहना है कि वह बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मामलों को ट्रैक करता है। जब उनमें लक्षण दिखाई देना शुरू हो जाते हैं तो वह उन्हें कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में शामिल कर लेता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऐसे मरीज दूसरों तक संक्रमण फैलाने में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। इसीलिए चीन के गैर-लक्षण वाले मामलों का खुलासा ना करने को लेकर दुनिया भर में चिंता जाहिर की जा रही थी।

इस आंकड़े के सामने आने के बाद यह भी संदेह पैदा हो गया है कि दिसंबर महीने में वुहान से शुरू हुई कोरोना वायरस की महामारी वाकई खत्म हुई भी है या नहीं। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि चीन में ये महामारी खत्म नहीं हुई है बल्कि अब दूसरे तरीके से फैल रही है।

चीन में दो सप्ताह पहले कोरोना के जीरो नए केस होने का दावा

चीन में दो सप्ताह पहले कोरोना के जीरो नए केस होने का दावा किया गया था। चीन की मैगजीन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि चीन में अब भी बिना लक्षण वाले संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

ये भी देखें: अपर मुख्य सचिव ने चेताया, सीएम हैं सख्त लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

इसी महीने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में कोरोना पॉजिटिव पाए गए एक-तिहाई लोगों में या तो देरी से लक्षण दिखाए दिए या फिर लक्षण दिखाई ही नहीं दिए। गैर-लक्षण वाले संक्रमण के मामलों का पता टेस्टिंग से ही लगाया जा सकता है लेकिन कई देशों में टेस्ट सिर्फ लक्षण दिखाई देने पर ही किए जा रहे हैं। ऐसे में इनकी पहचान करना मुश्किल हो रहा है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App