×

कोरोना वायरस का कहर: मौतों का आंकड़ा 106, तो वहीं 1300 नए मामले तैयार

चीन में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। चीन में कोरोना वायरस कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 106 हो गई है, जबकि 1300 नए मामले सामने आए हैं।

Roshni Khan
Published on: 28 Jan 2020 3:21 AM GMT
कोरोना वायरस का कहर: मौतों का आंकड़ा 106, तो वहीं 1300 नए मामले तैयार
X

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। चीन में कोरोना वायरस कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 106 हो गई है, जबकि 1300 नए मामले सामने आए हैं। सेंट्रल हुबेई प्रांत में स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 24 और लोगों की मौत वायरस से हुई है और 1,291 अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। अभी तक 4000 से अधिक केस सामने आ चुके हैं। चीन से बाहर निकलकर कोरोना वायरस अब दूसरे देशों में भी फैलने लगा है। अमेरिका, हांगकांग, मकाऊ, ताईवान और भारत के बाद अब श्रीलंका में भी कोरोन वायरस के मिलने की आशंका हैं।

ये भी पढ़ें:आयुष्मान खुराना के इतने छोटे बेटे ने ‘गे’ पर दिया ऐसा रिएक्शन, मां ताहिरा रो पड़ी

पीएम ने लिया जायजा

सोमवार को चीन के पीएम ली केकियांग ने नए कोरोनो वायरस के कारगर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में पीएम ने कहा कि देश की एजेंसियों को रोग की रोकथाम और नियंत्रण की गंभीर स्थिति पर ध्यान देने और नागरिकों की जान की सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्रथामिकता देना चाहिए। इसके साथ ही, ज्यादा सुव्यवस्थित, मजबूत और वैज्ञानिक कदम उठाकर रोग के फैलाव को कारगर रूप से काबू किया जाए।

वसंत की छुट्टियां 2 फरवरी तक बढ़ाई गईं

चीनी राज्य परिषद ने कहा कि न्यू कोरोना वायरस निमोनिया की महामारी को रोकने के लिए वसंत त्योहार की छुट्टी को 2 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। कॉलेजों, मिडिल, प्राइमरी स्कूलों और किंडरगार्टन स्कूलों में भी छुट्टियां बढ़ा दी गई है। चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के विशेषज्ञ फंग लू चाओ ने कहा कि न्यू कोरोनावायरस निमोनिया एक श्वसन संक्रमण है। ये बीमारी में मुंह का लार छूने से भी लोग संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए यात्राएं कम करें और भीड़ भरे स्थानों पर न जाएं।

ये भी पढ़ें:शरजील इमाम अब तक फरार, गिरफ्तारी के लिए मुंबई, पटना और दिल्ली में छापेमारी

चीन जा रहे हैं WHO महानिदेशक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयसुस चीन के दौरे पर जा रहे हैं। वे चीनी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ महामारी की रोकथाम पर भी चर्चा करेंगे। इसके साथ ही WHO की टीम भी ग्राउंड रिपोर्टिंग भी करेगी और चीन के साथ रोकथाम के लिए सहयोग पर चर्चा करेगी।

भारतीय छात्रों को घर से न निकलने की सलाह

दूसरी तरफ वुहान में मौजूद भारतीय छात्रों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी गई है। कोरोना वायरस को चीन में महामारी के रूप में फैलता देख भारत ने कहा है कि इस स्थिति पर उसकी पूरी नजर है। भारतीय दूतावास वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर में मौजूद 250 भारतीयों जिसमें ज्यादातर छात्र संपर्क में हैं।

पड़ोसी देश चीन में कोरोनावायरस ने हाहाकार मचा रखा है। इसके कारण 106 लोगों की मौत हो गई है। चीन ने स्कूल, विश्वविद्यालयों को दोबारा शुरू करने का फैसला फिलहाल टाल दिया है। भारत सरकार ने कैबिनेट सचिव के साथ सोमवार को एक समीक्षा बैठक की जिसमें चीन की स्थिति पर चर्चा हुई।

इसके बाद विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस फैलने से उत्पन्न स्थिति से प्रभावित भारतीयों को बाहर निकालने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग में भारतीय दूतावास भारत के लोगों को बाहर निकालने के लिए चीन की सरकार के संपर्क में है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story