×

इस देश में कुछ ही घंटों में कोरोना वायरस से तीन सौ लोगों ने तोड़ दिया दम

यूरोप में शनिवार को कुछ ही घंटों के भीतर कोरोना वायरस से करीब तीन सौ लोगों की मौत हो गई। अभी तक यहां 1,00,000 से अधिक लोगों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है, जिसने यूरोपीय सरकारों को नए एहतियाती कदम उठाने पर मजबूर कर दिया है।

Aditya Mishra
Published on: 21 March 2020 1:13 PM GMT
इस देश में कुछ ही घंटों में कोरोना वायरस से तीन सौ लोगों ने तोड़ दिया दम
X

नई दिल्ली: यूरोप में शनिवार को कुछ ही घंटों के भीतर कोरोना वायरस से करीब तीन सौ लोगों की मौत हो गई। अभी तक यहां 1,00,000 से अधिक लोगों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है, जिसने यूरोपीय सरकारों को नए एहतियाती कदम उठाने पर मजबूर कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 की चपेट में 40 से अधिक यूरोपीय देश आ गए हैं। इटली, स्पेन, जर्मनी और फ्रांस सबसे बुरी तरह प्रभावित है। इन चारों देशों में से प्रत्येक में 10,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

इटली में प्रधानमंत्री ज्यूसेपे कॉन्टे ने गुरुवार को कहा कि कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी बंदी, जो 10 मार्च से 3 अप्रैल तक के लिए निर्धारित था, उसे अब बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें...युवाओं पर नहीं है कोरोना का असर! इस एक मौत से खुला राज

इटली में 427 लोगों की मौत

अन्य सरकारी अधिकारियों ने कहा कि और सख्ती बढ़ाई जा सकती है। नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, इटली में 24 घंटे में कुल 427 लोगों की मौत हो गई जिससे कि मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 3,405 हो गई।

कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका मंदी की ओर अग्रसर है, लेकिन भारतीय मूल के एक अमेरिकी वेंचर पूंजीपति का कहना है कि सिलिकॉन वैली सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग के विकास को लेकर आशावादी है।

इंडियास्पोरा के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा कि कोरोना वायरस संकट 2008 की वैश्विक आर्थिक मंदी की तुलना में अधिक कठिनाइयों भरा है, क्योंकि वायरस को लेकर एक तरह की अनिश्चितता और अदृश्यता की स्थिति है।

कोरोना का असर: इन चीजों के दाम हो गये कम, अब अच्छे से करें वायरस की धुलाई

ईरान में 1284 मामले

ईरान में कोरोनावायरस से हुई नई 149 मौतों के साथ ही अब यहां कुल मौतों का आंकड़ा 1,284 पर पहुंच गया है। कोरोनावायरस से ज्यादा प्रभावित हुए देशों में इजरायल मध्य-पूर्व का दूसरा देश बन गया है, जहां अब तक 677 संक्रमित मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

अमेरिका ने जी-7 शिखर सम्मेलन को किया रद्द

वहीं, कोरोनो वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अमेरिका ने जून में कैंप डेविड में होने जा रहे जी-7 शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया है। अब यह सम्मेलन व्यक्तिगत बैठक के स्थान पर वीडियो कॉन्फ्र्रेंंसग के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। बता दें कि जी-7 समूह में यूएस, यूके, इटली, प.जर्मनी, जापान, फ्रांस और कनाडा शामिल हैं।

ट्रेन में सफर कर रहे यात्री के हाथ पर कोरोना की मुहर देख यात्रियों का हुआ ये हाल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story