हुई 6 लाख मौतें: तबाही बन कर दौड़ी महामारी, आंकड़े देख सहम गया देश

इंग्लैंड और वेल्स में साल 2020 में 6 लाख 8 हजार दो लोगों की मौत हुई है। बता दें कि इससे पहले केवल साल 1918 में ही इससे ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। साल 1918 में स्पैनिश फ्लू का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिला था, जिसमें इंग्लैंड का नाम भी शामिल है।

CORONA VIRUS

हुई 6 लाख मौतें: तबाही बन कर दौड़ी महामारी, आंकड़े देख सहम गया देश (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: साल 2020 पूरी दुनिया के लिए एक काल साबित हुआ। कोरोना वारयस महामारी (Corona Virus Pandemic) ने नौकरी, अर्थव्यवस्था से लेकर लोगों को निजी क्षति भी पहुंचाई। इसके चलते ना जाने कितने लोग अपनों से दूर हो गए। इस बीच इंग्लैंड और वेल्स में बीते साल हुई मौतों का आंकड़ा सामने आया है। आंकड़ों के मुताबिक, बीते एक साल में इंग्लैंड और वेल्स में जितने लोगों की मौत हुई है, उतनी मौतें बीती एक शताब्दी में नहीं हुई हैं।

2020 में 6 लाख 8 हजार दो लोगों की हुई मौत

इंग्लैंड और वेल्स में साल 2020 में 6 लाख 8 हजार दो लोगों की मौत हुई है। बता दें कि इससे पहले केवल साल 1918 में ही इससे ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। साल 1918 में स्पैनिश फ्लू का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिला था, जिसमें इंग्लैंड का नाम भी शामिल है। बताते चलें कि इंग्लैंड में 1838 के बाद से ही हर साल यहां होने वाली मौतों के आंकड़े जारी किए जाते हैं और अब तक केवल दो ही साल ऐसे हैं, जब यहां पर छह लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

यह भी पढ़ें: परमाणु हथियारों का खौफ: फिर सनकी तानाशाह से कांपे सारे देश, किया बड़ा ऐलान

SPANISH FLU
(फोटो- सोशल मीडिया)

इससे पहले स्पैनिश फ्लू के चलते गई थी कईयों की जान

साल 2020 के अलावा 1918 में स्पैनिश फ्लू के चलते 6 लाख 11 हजार 861 लोगों की मौत हुई थी। उस वक्त इंग्लैंड और वेल्स की पॉपुलेशन करीब 34 मिलियन यानी तीन करोड़ 40 लाख थी, जबकि 2020 में जनसंख्या बढ़कर छह करोड़ हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस के चलते एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं ग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और नॉर्दन आयरलैंड की एजेंसियों के मुताबिक, यह आंकड़ा 98 हजार के आसपास है।

यह भी पढ़ें: मनहूस नंबर प्लेट: सरकार के सामने खड़ी हुई मुसीबत, बचने के लिए दे रहे रिश्वत

अब तक 20 लाख को लगी वैक्सीन

एक विश्लेषण के मुताबिक, आने वाले चार हफ्तों के दौरान महामारी के चलते और 25 हजार लोगों की मौत हो सकती है। आपको बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यह वादा किया है कि फरवरी के मिड तक देश में रहने वाले 70 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों, एनएचएस स्टाफ, केयर होम स्टाफ और वर्कर्स, साथ ही कोरोना संक्रमितों को वैक्सीन की डोज मिल जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक ब्रिटेन में 20 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: शपथ ग्रहण पर ग्रेनेड हमला: बाइडेन पर समारोह के दौरान खतरा, होंगे 20,000 गार्डमैन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App