×

इस देश में 26 हजार लोगों की जान खतरे में, एक दिन में आई 6400 फोन कॉल्स

कोविड-19 या कोरोना वायरस के प्रकोप से परेशान अमेरिका के न्यूयार्क शहर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। स्थिति यह हो गई है कि दो मरीजों को एक ही वेंटिलेटर उपयोग करना पड़ रहा है। हालत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 25 मार्च को मेडिकल इमरजेंसी की 6400 कॉल आयीं।

Aditya Mishra
Published on: 27 March 2020 8:31 AM GMT
इस देश में 26 हजार लोगों की जान खतरे में, एक दिन में आई 6400 फोन कॉल्स
X

नई दिल्ली: कोविड-19 या कोरोना वायरस के प्रकोप से परेशान अमेरिका के न्यूयार्क शहर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। स्थिति यह हो गई है कि दो मरीजों को एक ही वेंटिलेटर उपयोग करना पड़ रहा है। हालत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 25 मार्च को मेडिकल इमरजेंसी की 6400 कॉल आयीं।

न्यूयॉर्क इस समय वेंटिलेटर की भारी कमी से जूझ रहा है। अमेरिका में इस समय आधे से ज्यादा करीब 37000 से ज्यादा कोरोना के मरीज न्यूयॉर्क में ही हैं और वहां मेडिकल साजो-सामान की भारी दिक्कतें महसूस की जा रही है। इसी भारी कमी को देखते हुए न्यूयॉर्क में एक वेंटिलेटर को दो मरीजों को शेयर करने को कहा गया है।

न्यूयॉर्क राज्य के अस्पतालों में इस वक्त करीब 30,000 वेंटिलेटर की जरूरत है और ट्रंप सरकार सिर्फ 4000 वेंटीलेटर भेज रही है, जिससे नाराज होकर न्यूयॉर्क के गवर्नर ने कहा है कि भेजने वाले तय करें कि किस 26000 को वेंटीलेटर के अभाव में मरना है।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस की वजह से केंद्र का बड़ा फैसला, NPR अनिश्चितकाल तक स्थगित

ये भी पढ़ें...अब रोज हो सकेंगे कोरोना वायरस के 12000 टेस्ट, सरकार ने बढ़ाई लैब की संख्या

भारत में गुरुवार तक कोरोना का आंकड़ा

दुनियाभर में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस ने भारत में सभी को घरों में कैद करके रख दिया है। भारत में 724 के करीब लोग कोरोना से पीड़ित हैं, जबकि 17 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को देश में सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट किए गए सिर्फ एक दिन में करीब 80।

कोरोना वायरस से हार गया ओलंपिक: इससे पहले भी इन कारणों से हुए हैं रद्द

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस से हार गया ओलंपिक: इससे पहले भी इन कारणों से हुए हैं रद्द

इटली में 7503 लोगों की मौत

इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7503 हो गयी है। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग की ओर से बुधवार को जारी वक्तव्य के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 683 लोगों की मौत हुई है।

मंगलवार की तुलना में कोरोना से मरने वालों की संख्या में कुछ कमी आई है। मंगलवार को इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से 743 लोगों की मौत हुई थी।

वक्तव्य के अनुसार बुधवार को इटली में कोरोना संक्रमण के 5210 नए मामले सामने आए हैं जिससे अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 74386 हो गयी है, इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिनकी इस महामारी से मौत हो चुकी है और जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इटली में अब तक कोरोना के 9362 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

कोरोना वायरस के टीके के लिए सिंगापुर ने अपनाया नया रास्ता

कोरोना वायरस की वजह से केंद्र का बड़ा फैसला, NPR अनिश्चितकाल तक स्थगित

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story