×

पाकिस्तान का बुरा हाल: खतरे में लाखों जिंदगियां, कैसे कोरोना को रोकेंगे इमरान

पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। पाकिस्तान में अब तक 5 हजार से ज्यादा लोग इस महामारी के चपेट में आ चुके हैं।

Shreya
Published on: 12 April 2020 7:36 AM GMT
पाकिस्तान का बुरा हाल: खतरे में लाखों जिंदगियां, कैसे कोरोना को रोकेंगे इमरान
X
पाकिस्तान का बुरा हाल: खतरे में लाखों जिंदगियां, कैसे कोरोना को रोकेंगे इमरान

इस्लामाबाद: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। पाकिस्तान में अब तक 5 हजार से ज्यादा लोग इस महामारी के चपेट में आ चुके हैं। जबकि अब तक 86 लोगों की जान जा चुकी है। कल यानि सोमवार को पाकिस्तान सरकार लॉकडाउन को हटाने या पाबंदियों में ढील देने पर फैसला करेगी। इसके अलावा देश में 500 मरीजों को बिना लक्षण कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर फैसला लिया गया है कि अब ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गृहमंत्री ने देश से मांगी माफी, कहा- समय पर PPE न उपलब्ध कराने पर शर्मिंदा हूं

लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला कल

योजना एवं विकास मंत्री असद उमर ने राजधानी इस्लामाबाद में बताया कि PM इमरान खान कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक के बाद लॉकडाउन को बढ़ाए जाने या नहीं बढ़ाए जाने पर फैसला लेंगे। असद उमर ने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन के चलते पाकिस्तान को लगभग 1400 से 1500 अरब रुपये तक का नुकसान हुआ है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो तेजी से बढ़ेंगे मामले

स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉ. जफर मिर्जा ने कहा कि पाकिस्तान में पूर्वानुमान से मरीजों की संख्या कम है। लेकिन इसको हल्के में नहीं लेना चाहिए और पाबंदियों का पालन करना चाहिए। डॉ. जफर मिर्जा ने कहा कि इसे हल्के में ले लेना भूल होगी। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर पाबंदियों में ढील दे दी जाएगी और लोगों ने अगर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो COVID-19 के मामलें तेजी से बढ़ेंगे।

यह भी पढ़ें: फूट-फूट कर रोए बूढ़े माँ-बाप, कर्नल बेटे के देहांत पर 2000KM का सफर तय कर पहुंचे

बिना कोरोना लक्षण के पॉजिटिव पाए गए 450 से ज्यादा लोग

बता दें कि पाकिस्तान में ताफ्तान बॉर्डर से लौटे 450 से ज्यादा लोग ऐसे सामने आए हैं, जिनकी 10 दिन पहले टेस्ट निगेटिव आई थी, लेकिन अब ये लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी में कोरोना के लक्षण भी नहीं पाए गए हैं।

पाकिस्तान के पास 1 लाख टेस्ट करने की क्षमता

वहीं प्लानिंग, डेवलेपमेंट और स्पेशल इनिशिएटिव मिनिस्टर असद उमर ने शनिवार को कहा कि अब से बिना लक्षण वाले लोगों का भी टेस्ट करना अनिवार्य कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास 1 लाख टेस्ट करने की क्षमता है। पूरे देश में 26 लैब पूरी तरह कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि अब तक हम केवल कोरोना के लक्षण दिखने पर ही टेस्ट कर रहे थे। लेकिन अब हर उस व्यक्ति का टेस्ट किया जाएगा, जो कोरोना पीड़ित के संपर्क में आया हो।

यह भी पढ़ें: एक तो कोरोना ऊपर से रोना, पांच लोगों का एक साथ ऐसे हो रहा ईलाज

Shreya

Shreya

Next Story