×

अब चीन की सड़कों पर मिल रहे पालतू जानवरों के शव, जानें क्या है कोरोना से संबंध

चीन के कोरोना प्रभावित शहरों में पालतू जानवरों के मालिकों ने उनकी बिल्लियों और कुत्तों को अपार्टमेंट से बाहर फेंक दिया गया है, वे बाहर मरे हुए मिले हैं। और उन्होंने ऐसा सिर्फ इस आधार पर किया क्योंकि ऐसा दावा किया गया कि पालतू जानवरों से भी कोरोना वायरस फैल रहा है।

SK Gautam
Published on: 2 Feb 2020 12:22 PM GMT
अब चीन की सड़कों पर मिल रहे पालतू जानवरों के शव, जानें क्या है कोरोना से संबंध
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर चीन में इस कदर छा चुका है कि वहां सड़क पर लोगों के शव मिल रहे हैं। लोग राह चलते-चलते लोग अचानक गिर जा रहे हैं। इसके अलावा अब स्थिति इतनी भयावह हो गई है कि लोग अपने पालतू जानवरों को मारकर गलियों में फेंक दे रहे हैं। सड़कों पर इधर-उधर पालतू जानवरों के मृत शव मिल रहे हैं।

पालतू जानवरों से भी कोरोना वायरस फैल रहा

एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के कोरोना प्रभावित शहरों में पालतू जानवरों के मालिकों ने उनकी बिल्लियों और कुत्तों को अपार्टमेंट से बाहर फेंक दिया गया है, वे बाहर मरे हुए मिले हैं। और उन्होंने ऐसा सिर्फ इस आधार पर किया क्योंकि ऐसा दावा किया गया कि पालतू जानवरों से भी कोरोना वायरस फैल रहा है।

ये भी देखें : लखनऊ में जन्मी ये राजकुमारीः जिसे अहिंसा के इस ‘तानाशाह’ ने कहा था बागी

रिपोर्ट के मुताबिक चीन के हेबई प्रांत के तियानजिन शहर में फ्लैट के बाहर गलियों में कुत्तों को पाया गया है। शंघाई में पांच बिल्लियों को भी मौत के घाट उतार दिया गया, स्थानीय लोगों ने स्पष्ट रूप से कहा कि वे पालतू जानवर थे।

पालतू जानवरों को मारकर फेंक रहे हैं लोग

इससे पहले चीन के वुहान शहर में ऐसे मामले सामने आए जहां राह चलते लोग अचानक गिर रहे हैं और उनकी मौत हो रही है। ऐसी तस्वीरें भी वहां से सामने आ रही हैं। वुहान के लोगों का कहना है कि साइकिल वाले राहगीर की मौत कोरोना वायरस से हुई है क्योंकि इन दिनों कई लोग ऐसे ही मारे गए हैं, यह बहुत ही भयानक स्थिति है।

चीन में कोरोना वायरस के कारण मृतकों की संख्या 300 के पार पहुंच गई है। वायरस ने अब महामारी का रूप ले लिया है। हर दिन कोरोना के कारण जान गंवाने वालों की तादाद बढ़ती ही जा रही है।

ये भी देखें : आखिर किसने किया रणजीत बच्चन का मर्डर, पुलिस इस एंगल से कर रही जांच

अब तक 304 लोगों की जान जा चुकी

चीन सरकार की ओर से रविवार की सुबह मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 45 और पीड़ितों की मौत हो गई। मौत के नए मामलों को लेकर चीन में अब तक 304 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 12 हजार से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। शनिवार को मृतकों की संख्या 259 थी।

उधर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक स्वास्थ आपातकाल घोषित किया है। जबकि चीन ने कहा है कि सभी देशों को जिम्मेदार बर्ताव करना चाहिए और अत्यधिक प्रतिक्रिया से बचना चाहिए।

ये भी देखें : विदेश मंत्री की सच्चाई: इसलिए रखता है राजनीती की दुनिया में कदम

चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने कहा कि वे सभी विदेशी नागरिकों की सुरक्षा करने का आश्वासन देते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ जिम्मेदारी की भावना और खुलेपन के सिद्धांतों का पालन करने के साथ सहयोग को मजबूत करना जारी रखेगा।

संक्रमण की शुरुआत दिसंबर माह में चीन के हुबेई प्रांत से हुई थी। हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में कोरोना का पहला केस सामने आया था। हुबेई प्रांत का वुहान शहर ही इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है, जहां बड़ी संख्या में भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई करते हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story