×

खतरनाक दवा कंपनी: सावधान रहें इससे, बड़े पैमाने पर फैला कोरोना वायरस

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस की चपेट में है। वहीं दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश कहे जाने वाला अमेरिका इस महामारी से बुरी तरह से जूझ रहा है।

Shreya
Published on: 14 April 2020 11:13 AM GMT
खतरनाक दवा कंपनी: सावधान रहें इससे, बड़े पैमाने पर फैला कोरोना वायरस
X
खतरनाक दवा कंपनी: सावधान रहें इससे, बड़े पैमाने पर फैला कोरोना वायरस

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस की चपेट में है। वहीं दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश कहे जाने वाला अमेरिका इस महामारी से बुरी तरह से जूझ रहा है। अमेरिका में अब तक 5,87,000 से अधिक लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 23 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच nytimes.com की एक रिपोर्ट में सामंने आया है कि अनजाने में एक प्रमुख दवा कंपनी की वजह से बड़े स्तर पर वायरस का संक्रमण फैला और करीब 100 लोग संक्रमित हो गए।

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार ने मोदी-योगी सरकार पर साधा निशाना, उठाए सवाल

मीटिंग के बाद फैला संक्रमण

दरअसल, बायोजेन नाम की इस कंपनी ने अमेरिका के मैसाचुसेट्स (Massachusetts) में एक एनुअल लीडरशिप बैठक (Annual Leadership Meeting) आयोजित की थी। कांफ्रेंस के बाद कंपनी के स्टाफ से अमेरिका के 6 राज्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया। हालांकि कंपनी के स्टाफ से ऐसा अनजाने में हुआ था। मैसाचुसेट्स (Massachusetts) के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, कांफ्रेंस के बाद क्लस्टर ऑफ इंफेक्शन से कुल 99 लोग संक्रमित हुई। इस वजह से कंपनी के दो सीनियर अधिकारी भी संक्रमित हो गए हैं।

मीडिया ने कंपनी को करार दिया 'super spreader'

अमेरिका के टेनेसी राज्य में कोरोना वायरस का पहला केस और इंडियाना में पहले दो कोरोना के मामले इसी कंपनी से जुड़े थे। हालांकि मैसाचुसेट्स के अलावा अन्य राज्यों में कोरोना से संक्रमित हुए मरीज रिकवर हो चुके हैं। स्थानीय मीडिया द्वारा इस दवा कंपनी बायोजेन को 'super spreader' यानि तेजी से लोगों को संक्रमित करने वाला करार दिया गया है। बता दें कि कंपनी ने इस मीटिंग का आयोजन फरवरी के अंत में किया था।

यह भी पढ़ें: कोरोना: शहर से लेकर गांव तक ऐसे कर रही हैं लोगों की मदद, पीजी की स्टूडेंट ‘पलक’

उसके बाद मार्च के मध्य तक कोरोना के 32 मामले ऐसे सामने आए थे, जो उस कांफ्रेंस से जुड़े थे। लेकिन अब यह आंकड़ा तीन गुना तक पहुंच गया है। 26 और 27 फरवरी को कांफ्रेंस में शामिल होने के बाद कंपनी के कई स्टाफ की तबीयत बिगड़ गई और वे सभी यात्री से भरे फ्लाइट से अपने-अपने घर लौट गए।

कुल मामलों में से 30 फीसदी का संबंध कंपनी के मीटिंग से

बता दें कि अमेरिका के मैसाचुसेट्स में सामने आए कोरोना के कुल मामलों में से करीब 30 फीसदी का संबंध कंपनी के मीटिंग से है। एक अनुमान के मुताबिक, कंपनी के मीटिंग में 7500 स्टाफ और 175 सीनियर मैनेजर ने हिस्सा लिया था।

यह भी पढ़ें: बुरी खबर: दिग्गज क्रिकेटर की मौत, कोरोना के चलते तोड़ा दम

Shreya

Shreya

Next Story