सिर्फ मिनटों में कोरोना टेस्ट: अब इलाज में नहीं होगी देरी, इस कंपनी ने खोजा डिवाईस

अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने एक डिवाइस विकसित किया, जिससे कोरोना का टेस्ट सिर्फ पांच मिनट में हो जाएगा। यानी यह पता चल जाएगा कि शख्स कोरोना से संक्रमित है या नहीं। 

SK Gautam
Published on: 28 March 2020 11:25 AM GMT
सिर्फ मिनटों में कोरोना टेस्ट: अब इलाज में नहीं होगी देरी, इस कंपनी ने खोजा डिवाईस
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में कोहराम मचाया हुआ है। जिसके कारण कई देशों में लॉकडाउन हो चुका है। कोरोना वायरस की जांच और टेस्ट को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि इसमें तेजी आनी चाहिए। इसी बीच अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने एक डिवाइस विकसित किया, जिससे कोरोना का टेस्ट सिर्फ पांच मिनट में हो जाएगा। यानी यह पता चल जाएगा कि शख्स कोरोना से संक्रमित है या नहीं।

एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग ने इसे मंजूरी भी प्रदान कर दी है। मेडिकल डिवाइस बनाने वाली कंपनी एबॉट लेबोरेटरीज ने कोरोना वायरस की जांच के लिए इस पोर्टेबल टेस्ट का प्रदर्शन भी किया है।

मॉलिक्यूलर टेक्नोलॉजी पर आधारित है यह डिवाईस

एबॉट लेबोरेटरीज ने भी अपने एक ट्वीट में यह सूचना दी है कि हम एक परीक्षण शुरू कर रहे हैं जो COVID​​-19 का पता लगा सकता है। यह परीक्षण 5 मिनट से भी तेजी से होगा। कंपनी ने विज्ञप्ति में कहा कि यह टेस्ट उसके ID NOW प्लेटफॉर्म पर होगा। यह एक छोटा, हल्का और पोर्टेबल डिवाइस है, जो मॉलिक्यूलर टेक्नोलॉजी पर काम करता है।

ये भी देखें: कोरोना से पति और बेटी की मौत, अंतिम संस्कार में नहीं शामिल हो पाएगी पत्नी

एबॉट के इस ऐलान के बाद लोग आश्चर्यचकित रह गए। इस पर सोशल मीडिया पर भी चर्चा होने लगी। हालांकि बाद में इसे अमेरिकी विभाग ने अप्रूव भी कर दिया। एबॉट ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण ने कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए मॉलिक्यूलर प्वाइंट ऑफ केयर टेस्ट के लिए आपातकालीन उपयोग मंजूरी जारी कर दी है। यह टेस्ट पांच मिनट में पॉजिटिव और 13 मिनट में निगेटिव रिजल्ट दे सकता है।

दिलचस्प बात है कि यह उपकरण बेहद छोटा और आसान है। इसका उपयोग क्लीनिक में भी किया जा सकता है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इससे एक हफ्ते के अंदर पचास हजार से भी ज्यादा टेस्ट किए जाएंगे।

इससे पहले भी कई विदेशी कंपनियों के द्वारा ऐसे दावे किए गए जब कोरोना वायरस के टेस्ट को लेकर ऐसा बताया गया कि यह बेहद कम समय में परिणाम दे देगा। लेकिन अमेरिका की इस कंपनी को अब विभाग ने भी मंजूरी दे दी है।

अमेरिका में अब तक 1693 लोगों की मौत

इधर अमेरिका पूरी तरह कोरोना वायरस की गिरफ्त में आ चुका है। अमेरिका में कोरोना से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या एक लाख के पार चली गई है। अमेरिका ने कोरोना केस के मामले में चीन, इटली और स्पेन को पीछे छोड़ दिया है। यहां अब तक 1693 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें: भारतीयों के शरीर में मिला माइक्रो RNA, कोरोना से लड़ने की देता है ताकत

दुनियाभर में बढ़ रहा आंकड़ा

दुनिया भर में कुल 5,66,269 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 26 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद यूरोप में सबसे ज्यादा कोरोना कहर बरपा रहा है। पिछले 24 घंटे में ही कोरोना वायरस से स्पेन में 769 लोगों की जान जा चुकी है। स्पेन में ये एक दिन में सबसे ज्यादा मौत का आंकड़ा है।

भारत की स्थिति

भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 75 नए केस सामने आए हैं, जबकि 4 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस के भारत में 922 से ज्यादा कंफर्म केस और 21 लोगों की मौत हो चुकी है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story