×

कोरोना के चपेट में पूरा अमेरिका, जॉबलेस लोगों ने किया भत्‍ते का आवेदन

अमेरिका ने संकट को देखते हुए लोगों को राहत देने के मकसद से 3 खरब डॉलर के पैकेज का एलान किया है। इस तरह की आपदा से निपटने के लिए ये पैकेज दुनिया में सबसे अधिक है।

SK Gautam
Published on: 27 March 2020 7:32 AM GMT
कोरोना के चपेट में पूरा अमेरिका, जॉबलेस लोगों ने किया भत्‍ते का आवेदन
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर से अमेरिका बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। यहां पर लगातार मरीजों की और मरने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। दुनियाभर में कोरोना की वजह से छाया आर्थिक संकट अमेरिका में भी साफतौर पर दिखाई दे रहा है। यहां पर इसके मरीजों की संख्‍या ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। इसका एक अर्थ ये भी है कि अमेरिका इस वायरस की चपेट में आने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा केंद्र बन चुका है।

अकेले न्‍यूयॉर्क में ही करीब 5 लाख लोग हो सकते हैं बेरोजगार

एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में अमेरिका में कोराना वायरस के मरीजों की संख्‍या 82400 तक जा पहुंची है। वहीं 1100 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। इस बीच सरकार की तरफ से भी उपाय किए जा रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अमेरिका में इसकी वजह से लाखों नौकरियां जा सकती है। अकेले न्‍यूयॉर्क में ही करीब 5 लाख लाग बेरोजगार हो सकते हैं।

कोरोना के चपेट में आया पूरा अमेरिका

न्‍यूयॉर्क के मेयर बिल ब्‍लेसियो के के मुताबिक कोरोना संकट इतना बड़ा है कि इसकी चपेट में न्‍यूयॉर्क समेत पूरा अमेरिका आ गया है। उनके मुताबिक इसकी वजह से आने वाले समय में करीब पांच लाख लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

ये भी देखें: फर्जी खबर का हुआ खुलासा, जिला प्रशासन ने भेजा नोटिस

सीएनबीसी के मुताबिक न्‍यूयॉर्क में बेरोजगारी बढ़ने का ये संभावित आंकड़ा केवल शुरुआती है। इसमें इजाफा भी हो सकता है। आपको बता दें कि अमेरिका में जब से कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू हुआ है और कुछ जगहों पर आंशिक लॉकडाउन लागू हुआ है तब से लेकर अब तक स्थिति काफी खराब हो चुकी है।

भत्‍ते के लिए आवेदन ने रिकॉर्ड तोड़ दिया

अमेरिका ने संकट को देखते हुए लोगों को राहत देने के मकसद से 3 खरब डॉलर के पैकेज का एलान किया है। इस तरह की आपदा से निपटने के लिए ये पैकेज दुनिया में सबसे अधिक है। वहीं इसके एलान के बाद जॉबलेस हुए लोगों ने अपने भत्‍ते के लिए जो आवेदन किए हैं उनकी संख्‍या ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ट्रेजरी सेक्रेट्री स्‍टीवन म्‍नूचिन के मुताबिक इनकी संख्‍या 30 लाख तक जा पहुंची है। आलम तब है जब अभी तक अमेरिका में इस बीमारी के खत्‍म होने के आसार दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रहे हैं।

ये भी देखें: मेस से खाना लेकर जा रहे उपनिरीक्षक की मौत, पुलिस ने कराया पोस्टमार्टम

लॉकडाउन नहीं किया जाएगा- राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिका ने यहां तक माना है कि यह संकट जून या जुलाई तक भी जा सकता है। ऐसे में बिल द्वारा जताई गई आशंका को भी बल मिलता है। अकेले न्‍यूयॉर्क में ही इसकी वजह से अबतक 365 लोगों की जान चली गई है। हालांकि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ये साफ कर चुके हैं कि देश में लॉकडाउन नहीं किया जाएगा।

लॉस एंजलिस में 50 लाख को मास्‍क उपलब्ध कराया गया है

इसको लेकर उनके और सांसदों के बीच मनमुटाव साफतौर पर सामने आ गया है। ट्रंप का कहना है कि वे ऐसा करके देश में आर्थिक संकट को और नहीं बढ़ाना चाहते हैं। ट्रंप ने मैरीलैंड में इसे एक बड़ा संकट बताया है। उन्‍होंने कहा है कि सरकार इससे निपटने का पूरा प्रयास कर रही है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लॉस एंजलिस में करीब 50 लाख नॉन मेडिकल मास्‍क जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को मुहैया करवाए गए हैं।

ये भी देखें: साबुन नहीं इससे मरेगा कोरोना, क्या आपको पता है ये छोटी सी बात

SK Gautam

SK Gautam

Next Story