×

WHO ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा- अभी और बुरा वक्त आने वाला है

दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं, इस बीच WHO ने सभी देशों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अभी इससे भी बुरा वक्त आने वाला है।

Shreya
Published on: 21 April 2020 4:17 AM GMT
WHO ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा- अभी और बुरा वक्त आने वाला है
X
WHO ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा- अभी और बुरा वक्त आने वाला है

जिनेवा: चीन से फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर के तमाम देशों में हाहाकार मचा रखा है। दुनियाभर में अब तक करीब 22 लाख से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस के चपेट में आ चुके हैं। वहीं इस जानलेवा बीमारी से 1 लाख 70 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी देशों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अभी इससे भी बुरा वक्त आने वाला है। WHO ने शक जाहिर किया है कि एशिया और अफ्रीका में कोरोना संक्रमण की शुरुआत अब हुई है और यहां पर यूरोप और अमेरिका की तुलना में स्वास्थ्य सुविधाएं काफी खराब हैं।

आने वाले समय के और खराब होने की संभावना

WHO के चीफ टेड्रोस एडहानोम घेब्रेयासस ने कहा कि ऐसी कई सारे कारण हैं, जिसके चलते आने वाले समय के और खराब होने की संभावना है। हालांकि WHO के चीफ ने यह नहीं बताया कि खराब होते हालातों के पीछे कौन-कौन से कारक जिम्मेदार होंगे। घेब्रेयासस ने महज इतना कहा कि कुछ देशों ने कोरोना के मामले सामने आने के बाद पाबंदियां लगानी शुरु की है, जबकि हमने सभी देशों से काफी पहले से ही सावधानी बरतने को कहा था। बता दें कि दुनियाभर में यह वायरस 1 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी इंस्पेक्टर की मौत: ड्यूटी के दौरान हुए थे संक्रमित, कोरोना से हार गए जंग

अभी तक अफ्रीका ही सबसे कम हुआ है प्रभावित

आपको बता दें कि दुनियाभर में कोरोना से सबसे कम प्रभावित होने वाला केवल अफ्रीका ही है। यहां पर अब तक 24,171 केसेस सामने आए हैं, जबकि 1,164 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि मिस्र, अल्जीरिया, मोरक्को, साउथ अफ्रीका और घाना इसके हॉटस्पॉट के रुप में उभर कर आए हैं। अल्जीरिया में तो मृत्यु दर सामान्य से काफी ज्यादा पहुंच चुकाहै। वहीं एशिया में भारत में लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं।

भारत में कोरोना के 18 हजार से अधिक मामले

अब तक भारत में 18 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 592 लोगों की इस जानलेवा बीमारी से मौत हो चुकी है। वहीं एशिया में तुर्की कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश है। यहां पर अब तक 90 हजार 980 मामले कोरोना के सामने आए हैं। इन आंकड़ों के साथ ही तुर्की ने ईरान को भी काफी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि तुर्की में कोरोना वायरस के चलते अब तक 2 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: पालघर लिंचिंग मामले में बबीता फोगाट का तीखा सवाल, ट्रोलर्स की बोलती बंद

1918 के स्पैनिश फ्लू से की कोरोना की तुलना

जिनेवा में पत्रकारों से बातचीत करते हुए ट्रेडोस ने कोरोना वायरस की तुलना 1918 के स्पैनिश फ्लू से की है। ट्रेडोस ने कहा कि यह बहुत ही खतरनाक स्थिति है और यह हो रहा है, 1918 फ्लू की तरह, जिसकी वजह से करीब 1 करोड़ लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि लेकिन अब हमारे पास टेक्नोलॉजी है और हम इस आपदा से बच सकते हैं। हम उस तरह की स्थिति पैदा होने से बच सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अभी सबसे बुरा वक्त आने वाला है। चलिए इस आपदा को रोका जाए। यह एक ऐसा वायरस है, जिसे अभी भी लोग समझ नहीं पा रहे।

कोरोना के संकट को लेकर शुरुआत से ही दी गई चेतावनी

ट्रेडोस ने यह भी कहा कि संगठन की ओर से शुरुआत से ही कोरोना के संकट को लेकर चेतावनी दी जा रही है। हम पहले दिन से चेतावनी देते आ रहे हैं कि यह एक शैतान है, जिससे हम सभी को साथ मिलकर लड़ना है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच ट्रंप का बड़ा एलान, भारत समेत दुनिया को लगा तगड़ा झटका

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story