×

लॉकडाउन 28 मार्च तक: देश में हुआ बड़ा एलान, प्रतिबंधों में मिली कुछ छूट

जर्मनी में कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा होने पर चांसलर एंजेल मर्केल ने 16 राज्यों के गवर्नर के साथ मीटिंग की। जिसके बाद लाॅकडाउन बढ़ा दिया गया।

Shivani Awasthi
Published on: 4 March 2021 4:02 PM GMT
लॉकडाउन 28 मार्च तक: देश में हुआ बड़ा एलान, प्रतिबंधों में मिली कुछ छूट
X

लखनऊ: भारत के साथ ही दुनिया के कई देशों ने कोरोना वायरस दोबारा रफ्तार पकड़ रहा है। ऐसे में जर्मनी में महामारी से निपटने को लेकर बड़ा एलान हुआ है। जर्मनी की चांसलर एंजेल मर्केल ने देश के अन्य राज्यों के गवर्नर के साथ बैठक के बाद लॉकडाउन बढाने का फैसला लिया। जिसके बाद जर्मनी में 28 मार्च तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया। हालाँकि पहले की तुलना में इस दौरान कुछ पाबंदियों में छूट भी दी जायेगी।

जर्मनी में 28 मार्च तक लॉकडाउन बढ़ा

दरअसल, जर्मनी में कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा होने के बाद चांसलर एंजेल मर्केल ने 16 राज्यों के गवर्नर के साथ एक उच्च स्तरीय मीटिंग की। बुधवार को हुई इस मीटिंग में करीब 9 घंटों तक बातचीत चली। इस दौरान देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों पर चर्चा हुई। जिसके बाद चांसलर ने 28 मार्च तक कोविड लॉकडाउन को बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया।

ये भी पढ़ेँ-आ रही सुनामी! 7.3 तीव्रता के झटकों से कांपा देश, जारी किया गया तबाही का अलर्ट

प्रतिबंधों में मिलेगी छूट, पिछले हफ्ते खुले थे प्राइमरी स्कूल

बता दें कि पिछले हफ्ते ही देश में प्राइमरी स्कूलों को स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया गया था। वहीं कई प्रतिबंधों को महीनों बाद हटाया गया, जिसमे हेयर ड्रेसर का काम शामिल हैं। इसे ढाई महीने बाद दोबारा शुरू किया गया। ऐसे में पुनः लॉकडाउन को बढ़ाने के फैसले के साथ ही देश के प्रतिनिधियों ने जनजीवन को पटरी पर लाने के विचार के तहत प्रतिबंधों में कुछ छूट देने का भी एलान किया है।

लॉकडाउन के नए नियम लागू होंगे इस दिन से

फिलहाल तय किए गए लॉकडाउन के नए नियम जर्मनी में रविवार से लागू किए जाएंगे। इस बारे में बर्लिन में मर्केल ने बयान जारी करते हुए कहा कि देश जो कदम उठा रहा है, वह हमें आगे की ओर ले जाएंगे। हालांकि साथ ही साथ वायरस से निपटने की दिशा में अभी तक हासिल हुई प्रगति प्रभावित नहीं होनी चाहिए।'

ये भी पढ़ेँ-इमरान खान का इस्तीफा! हो सकता है बड़ा एलान, सेना प्रमुख- ISI के डीजी से मुलाकात

गैरजरूरी सामान की दुकानें खुलने की अनुमति

प्रतिबंधों को लेकर बताया जा रहा है कि जिन क्षेत्रों में संक्रमण के मामले कम हैं, वहां गैरजरूरी सामान की दुकानें, संग्रहालय और अन्य केंद्र सीमित समय के लिए खुले जाने की अनुमति रहेगी। बता दें कि जर्मनी में 16 दिसंबर को लॉकडाउन लगाया गया था, जिसके बाद से ही ज्यादातर दुकानें बंद हैं।

वहीं रेस्तरां, बार, खेल केंद्र आदि पिछले साल दो नवंबर से बंद हैं। इसके अलावा केवल व्यवसाय के लिए यात्रा करने वाले लोगों के ठहरने के लिए ही होटलों के खुलने की अनुमति है।

ये भी पढ़ेँ-वैक्सीन के बाद भांगड़ा: लाखों लोगों ने देखा ये शानदार वीडियो, देखकर आ जाएगा मजा

जर्मनी में कोरोना के मामले-

गौरतलब है कि जर्मनी में अबतक 5.3 फीसदी आबादी को कोविड-19 के टीके की पहली खुराक लग चुकी है। साथ ही 2.7 फीसदी लोगों को टीके की दूसरी खुराक भी लग चुकी है। देश में 24 घंटों में कोरोना वायरस के 9,019 नए मामले सामने आए। जिसके बाद देश में संक्रमण का आंकड़ा करीब 24.6 लाख हो गया है। वहीं अबतक कुल 70,881 मरीजों की संक्रमण की चपेट में आकर मौत हो गई।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story