×

यहां महिला-पुरुष के एकसाथ खरीदारी करने पर रोक, लागू हुआ ऑड-ईवन फार्मूला

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तमाम देशों में लॉक डाउन भी घोषित कर दिया गया है। वहीं इस महामारी..

Ashiki
Published on: 16 April 2020 3:28 PM GMT
यहां महिला-पुरुष के एकसाथ खरीदारी करने पर रोक, लागू हुआ ऑड-ईवन फार्मूला
X

इटली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। आज इस महामारी से दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश से लेकर गरीब देश भी जूझ रहे हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तमाम देशों में लॉक डाउन भी घोषित कर दिया गया है। वहीं इस महामारी की मार झेल रहे इटली ने इससे बचने के लिए लॉक डाउन के साथ एक और अनोखा तरीका अपनाया है।

ये भी पढ़ें: Xiaomi का धमाका: कंपनी कल करेगी रोबोट वैक्यूम क्लीनर लॉन्च, जानिए खासियत

पुरुष और महिला एक साथ नहीं जा सकते शॉपिंग पर

इस महामारी को देखते हुए इटली के उत्तरी हिस्से में स्थित छोटे से शहर कैननिका डी आडा में पुरुष और महिला एक साथ खाने-पीने की चीजों की खरीदारी करने बाजार नहीं जा सकते हैं। शहर के महापौर ने सुपरमार्केट में लोगों की संख्या कम करने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पुरुषों और महिलाओं के साथ बाजार आने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

नियम तोड़ने पर लगेगा जुर्माना

जारी हुए इस आदेश के बाद मार्केट के सामने लाइन में खड़ी महिलाओं को पुलिसकर्मी ने बताया कि मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को औरतें खाने-पीने के सामान खरीदने के लिए दुकान आ सकती हैं, वहीं बाकी के दिनों में पुरुष बाहर आकर खरीददारी कर सकते हैं। लागु किये गए इस नियम को तोड़ने पर 400 यूरो यानि करीब 33 हजार रुपए तक का जुर्माना लगेगा।

ये भी पढ़ें: सेना ने जारी की गाइडलाइन: 3 मई तक ऐसे ही करना होगा पालन

इटली का कैननिका डी आडा शहर बर्गामो शहर से दूर नहीं है, ये लॉमबर्डी इलाके में पड़ता है और जहां कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। इटली में हुई कुल मौतों में आधी, यानि नौ हजार से अधिक मौतें यहीं हुई हैं। कैननिका डी आडा के महापौर ने बताया कि शहर के कुल 4,400 निवासियों में 20 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है। इसलिए जन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बाजार में पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग रखने का फैसला किया गया है।

दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे मामले

बता दें की दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। आधिकारिक स्रोतों के मुताबिक गुरुवार सुबह 11 बजे तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस महामारी से अब तक दुनियाभर में 1,37,500 लोगों की मौत हो चुकी है। इस समय दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में अब तक संक्रमण के 6,39,664 मामले सामने आए हैं और मृतक संख्या 30,985 पहुंच चुकी है। इस देश में कम से कम 50,107 रोगी स्वस्थ भी हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें: आरोग्य सेतु ने कायम किया विश्व रिकॉर्ड, 13 दिनों में पांच करोड़ डाउनलोडिंग

Xiaomi का धमाका: कंपनी कल करेगी रोबोट वैक्यूम क्लीनर लॉन्च, जानिए

अन्य बीमारियों के इलाज के लिए सरकारी OPD शुरू करे सरकार: अखिलेश

Ashiki

Ashiki

Next Story