×

कोरोना संकट के बीच US ने दक्षिण चीन सागर में भेजे जंगी जहाज, बौखलाया चीन

चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस दुनियाभर में तांडव मचा रहा है। दुनिया इस संकट से उबरने के उपाय खोजने में लगी है। लेकिन इस सबके बीच अमेरिका और चीन के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 8 April 2020 3:45 AM GMT
कोरोना संकट के बीच US ने दक्षिण चीन सागर में भेजे जंगी जहाज, बौखलाया चीन
X

नई दिल्ली: चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस दुनियाभर में तांडव मचा रहा है। दुनिया इस संकट से उबरने के उपाय खोजने में लगी है। लेकिन इस सबके बीच अमेरिका और चीन के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं और ट्रंप कोरोना वायरस को चीनी वायरस कहते हैं। तो वहीं अब चीन ने भी आरोप लगाया गया है। चीन ने कहा कि कोरोना के संकट के समय अमेरिका दक्षिणी चीन सागर में जंगी जहाज भेज रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि चीन इस वक्त कोरोना वायरस महामारी से निपटने में दुनिया के अलग-अलग देशों की मदद कर रहा है, लेकिन दूसरी तरफ अमेरिका अपने जंगी जहाज और एयरक्राफ्ट दक्षिणी चीन सागर में भेज रहा है, जो कि चीन की संप्रभुता को चुनौती देना है।

यह भी पढ़ें...कोरोना का खौफ: भारत से नहीं जाना चाहते अमेरिकी, ये है वजह

प्रवक्ता ने कहा कि हम चाहते हैं कि अमेरिका पहले अपने घर में फैली महामारी से निपटे। चीन ने कहा कि हम अमेरिका को भी लगातार मदद पहुंचा रहे हैं, बीते दिनों न्यूयॉर्क में हमारी तरफ से वेंटिलेटर भेजे गए।



बता दें कि दक्षिण चीन सागर और उससे सटे देशों पर चीन अपना प्रभाव जमाता आया है, जिसको लेकर अमेरिका समेत दुनिया के कई देश चीन पर निशाना साधते रहते हैं। इसी को लेकर चीन और अमेरिका के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है, जो समय-समय पर सामने आता रहता है।

यह भी पढ़ें...ट्रंप ने WHO पर लगाया चीन से मिलीभगत का आरोप, दे दी ये बड़ी चेतावनी

कोरोना पर अमेरिका और चीन में जंग

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस को लेकर लगातार चीन पर निशाना साध रहे हैं। उन्होंने इस वायरस का नाम ही चीनी वायरस रख दिया था। डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि ये वायरस चीन से ही दुनिया को मिला है, इसलिए इसे चीनी वायरस ही कहना चाहिए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story