×

ट्रंप ने WHO पर लगाया चीन से मिलीभगत का आरोप, दे दी ये बड़ी चेतावनी

चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस दुनियाभर में तांडव मचा रहा है। अब इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर हमला बोला है। उन्होंने डब्ल्यूएचओ को लेकर चीन पर अधिक ध्यान देने का आरोप लगाया है।

Dharmendra kumar
Published on: 8 April 2020 3:19 AM GMT
ट्रंप ने WHO पर लगाया चीन से मिलीभगत का आरोप, दे दी ये बड़ी चेतावनी
X

नई दिल्ली: चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस दुनियाभर में तांडव मचा रहा है। अब इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर हमला बोला है। उन्होंने डब्ल्यूएचओ को लेकर चीन पर अधिक ध्यान देने का आरोप लगाया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि डब्ल्यूएचओ को अमेरिका बड़े पैमाने पर धन देता है। मैंने चीन के लिए यात्रा पर बैन लगाया तो वो मुझसे असहमत थे और उन्होंने (डब्ल्यूएचओ) ने मेरी आलोचना की। डब्ल्यूएचओ बहुत सारी चीजों के बारे में गलत था। ऐसा लग रहा है कि डब्ल्यूएचओ का चीन पर ज्यादा ध्यान है। ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा कि हम डब्ल्यूएचओ पर खर्च की जाने वाली धनराशि को रोकने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस: इस शहर में बढ़ी मरीजों की संख्या, डोर-टू-डोर हो रही थर्मल स्‍कैनिंग

डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) पर बड़ी रोक लगाने जा रहे हैंय़ संयुक्त राष्ट्र के इस निकाय के फंडिग का बड़ा स्रोत अमेरिका है। ट्रंप पहले भी संयुक्त राष्ट्र के तहत काम करने वाली एजेंसियों को निशाने पर ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें...स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमित होने से अब तक 13,912 लोगों की जा चुकी है जान

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं यह नहीं कह रहा कि मैं यह करने जा रहा हूं। उन्होंने कहा कि हम फंडिंग खत्म करने पर विचार करेंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि डब्ल्यूएचओ चीन की ओर बहुत पक्षपाती प्रतीत होता है। यह सही नहीं है।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए चीन से आने वाले विमानों पर रोक लगाने का जिक्र करते हुए ट्रंप ने पूछा कि डब्ल्यूएचओ ने इस तरह की दोषपूर्ण सिफारिश क्यों की है।

यह भी पढ़ें...नोएडा की झुग्गी में मिले 200 लोग कोरोना संदिग्ध, सभी को किया गया क्वारंटाइन

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्रैवल बैन लगाने के अपने फैसले का जिक्र करते हुए ट्वीट किया कि सौभाग्य से मैंने चीन से अपनी सीमाएं जल्द खोलने की उनकी सलाह को खारिज कर दिया। डोनाल्ड ट्रंप ने यह बयान ऐसे समय में दिया है, जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी के चपेट में है। अमेरिका में कोरोना वायरस से निपटने को लेकर अपने रवैये पर ट्रंप खुद भी आलोचना के घेरे में हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story