×

कोरोना पर बड़ी खबर! वैज्ञानिकों का दावा, वैक्सीन इस महीने तक हो सकती है तैयार

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इस किलर वायरस ने अब तक 1,00,000 से भी ज्यादा लोगों की जान ले ली है। तो 15 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 11 April 2020 5:07 AM GMT
कोरोना पर बड़ी खबर! वैज्ञानिकों का दावा, वैक्सीन इस महीने तक हो सकती है तैयार
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इस किलर वायरस ने अब तक 1,00,000 से भी ज्यादा लोगों की जान ले ली है। तो 15 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। अभी तक इस वायरस की कोई दवा नहीं बनी है। वैज्ञानिक काफी समय से कोविड-19 की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। इस बीच अब वैज्ञानिकों को उम्मीद की एक किरण दिखी है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर साराह गिल्बर्ट ने दावा किया है कि उनकी टीम बहुत जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर देगी। साराह ने जानकारी दी कि अगले 15 दिनों के अंदर उनकी टीम इंसान पर कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण करेगी। इस वैक्सीन को लेकर वह 80 फीसदी तक आश्वस्त हैं।

यह भी पढ़ें...भूख से मर रहा था शख्स: मदद के लिए पहुंचे कर्मचारी, नजारा देख रह गए दंग

मिली जानकारी के मुताबिक इस परीक्षण के अच्छे परिणाम सामने आते हैं तो सरकार निश्चित ही इसके लिए फंड जारी करेगी, इसके भी संकेत मिल रहे हैं। हालांकि जब तक किसी वैक्सीन का आविष्कार नहीं हो जाता, तब तक लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षित रहने के तरीकों को पहले की तरह ही अपनाना होगा।

यह भी पढ़ें...कोरोना से जंग: गौतम गंभीर ने निभाया अपना वादा, केजरीवाल से पूछे सवाल

प्रोफेसर साराह के मुताबिक इस वैक्सीन के सफल होने की उम्मीद काफी ज्यादा है। इसे लेकर जल्दी कई तरह के सेफ्टी ट्रायल शुरू किए जाएंगे।

साराह ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से ट्रायल करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। इसके कारण कोरोना वायरस के फैलने की गति काफी धीमी हुई है जबकि जिस इलाके में इसकी रफ्तार ज्यादा तेज है, वहां परिणाम जल्दी और सटीक सामने आएंगे।

यह भी पढ़ें...ट्रंप पर बरपा कोरोना का कहर, 18 दिनों में घट गई इतनी संपत्ति

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की सबसे भयानक मार झेलने वाले देशों में चीन के बाद ब्रिटेन, अमेरिका, इटली, स्पेन और ईरान जैसे देश शामिल हैं। कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा मौतें क्रमश: इटली, अमेरिका और स्पेन में हुई हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story