×

जल्द मिल सकता है कोरोना वायरस का इलाज, ऑस्ट्रेलिया ने की बड़ी खोज

चीन में एक खतरनाक जानलेवा वायरस फैल रहा है जिसकी वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। इस वाइरस का नाम कोरोना वायरस है।

Roshni Khan
Published on: 29 Jan 2020 10:44 AM GMT
जल्द मिल सकता है कोरोना वायरस का इलाज, ऑस्ट्रेलिया ने की बड़ी खोज
X

सिडनी: चीन में एक खतरनाक जानलेवा वायरस फैल रहा है जिसकी वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। इस वाइरस का नाम कोरोना वायरस है। चीन में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। चीन में कोरोना वायरस कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद बढ़ती जा रही है। लेकिन अब ये खुशखबरी आ रही कि ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने जानलेवा वायरस के खिलाफ लड़ाई में बड़ी उपलब्धी मिलने का दावा किया है। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने बताया कि उन्होंने चीन के बाहर एक सैंपल विकसित किया है और इससे जल्द ही कोरोना वायरस का इलाज में ढूंढा जा सकेगा।

ये भी पढ़ें:16 के उम्र में बना स्टार! लाखों की है फैन फॉलोइंग, कमाई जान चौंक जाएंगे आप

मेलबर्न में द डोहर्टी इंस्टिट्यूट ने बुधवार को बताया कि एक मरीज के सेल कल्चर (जांच) के दौरान कोरोना वायरस का सैंपल विकसित किया गया है। पहली बार चीन के बाहर विकसित किए गए इस वायरस की डिटेल जल्द ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से शेयर की जाएगी।

कोरोना वायरस आइडेंटिफिकेशन लैब के हेड जुलियन ड्रुस ने कहा, ‘चीनी अधिकारियों ने इस नोवेल कोरोना वायरस का जीन समूह जारी किया था, जो इस रोग की पहचान करने में मददगार है। हालांकि, असली वायरस होने का मतलब है कि अब जांच की सभी स्तरों का वेरिफिकेशन करने की क्षमता आ गई है, जो इस रोग के इलाज में काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। कोरोना वायरस की पहचान और इलाज के लिए ये एक गेम चेंजर साबित हो सकता है।'

ये भी पढ़ें:पत्थरबाजी से दहला यूपी: राजा भईया के इलाके में हुआ बवाल, झड़प में कई घायल

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि वायरस संक्रमण के 5,974 मामलों की पुष्टि हो गई और वायरस की वजह से होने वाले निमोनिया के 31 नए मामले मंगलवार तक सामने आए थे। सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार अभी तक कुल 132 लोग इस वायरस के कारण मारे गए हैं। उसने कहा कि मंगलवार तक हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस के कारण 125 लोगों की मौत हो गई और 3,554 मामलों की पुष्टि हुई थी।

आपको बता दे कि, चीन ने अभी तक दूसरे देश के किसी लैब में वायरस के सैंपल शेयर नहीं किए हैं। अब ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक जल्द ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ जानकारियां शेयर करेंगे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story