×

US के लैब में चीन के 40 चोर! चुराने में लगे कोरोना वैक्सीन से जुड़ी ये चीजें, हाई अलर्ट

कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया में तबाही मचा रखा है। इस महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव अमेरिका पर पड़ा है। यहां अबतक करीब 14 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 15 May 2020 7:17 AM GMT
US के लैब में चीन के 40 चोर! चुराने में लगे कोरोना वैक्सीन से जुड़ी ये चीजें, हाई अलर्ट
X
vaccine

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया में तबाही मचा रखा है। इस महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव अमेरिका पर पड़ा है। यहां अबतक करीब 14 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना वायरस ने 1754 लोगों की जान ले ली है। इसके साथ यहां कुल मौतों का आंकड़ा 85,813 हो गया है और यह दुनिया में सबसे अधिक है। अमेरिका में अबतक एक करोड़ से अधिक लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट किया जा चुका है।

कोरोना महामारी को लेकर अमेरिका चीन पर लगातार हमला बोल रहा है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक बार फिर चीन पर तीखा हमला बोला है। माइक पोम्पियो ने ट्वीट कर कहा कि चीन या उसके साथियों को कोरोना वायरस की वैक्सीन की रिसर्च चुराने पर ध्यान नहीं देना चाहिए। हम इसकी निंदा करते हैं और अपील करते हैं कि इस तरह की गतिविधियों को रोका जाए।

यह भी पढ़ें...चीन-अमेरिका की जबरदस्त नोंक-झोंक: ट्रंप ने खत्म किए सारे संबंध

अमेरिकी विदेश मंत्री ने दी चेतावनी

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि चीन वो देश है जहां इस वायरस का जन्म हुआ और उसी की वजह से दुनियाभर में ये वायरस फैला है। चीन ने दुनिया को कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी साझा करने से इंकार कर दिया, जिसकी वजह से आज ये मुश्किल खड़ी हुई है।

अमेरिका लगातार कोरोना वायरस को लेकर चीन को जिम्मेदार ठहराता आ रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी लगातार अपने बयानों मे चीन आरोप लगा रहे हैं। इस बीच ट्रंप ने चीन सभी संबंध तोड़ने की धमकी है।

यह भी पढ़ें...कोरोना से जंग में भारत की मदद को आगे आया World Bank, दिए इतने बिलियन डाॅलर

एफबीआई का चीन पर आरोप

अमेरिका की जांच एजेंसी फेडरल ब्‍यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (एफबीआई) और होमलैंड सिक्योरिटी विभाग का आरोप है कि चीनी हैकर्स और जासूस कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन से जुड़ी रिसर्च डेटा चुराने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब वे चीनी हैकिंग को लेकर एक चेतावनी जारी करने पर विचार कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स कोरोना पर रिसर्च संबंधी डेटा चुराने में लगे हुए। यही वजह है कि ये हैकर्स कोविड-19 के उपचार और परीक्षण पर सूचना और इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी पर भी हमला कर रहे हैं। पिछले सप्ताह एक संयुक्त संदेश में ब्रिटेन और अमेरिका ने संगठित अपराधियों द्वारा किए गए स्वास्थ्य पेशेवरों के खिलाफ साइबर हमलों में वृद्धि को लेकर चेतवानी जारी की थी।

यह भी पढ़ें...कोरोना पर PM मोदी की बिल गेट्स से हुई बातचीत, इन मु्द्दों पर चर्चा

तो वहीं चीनी अधिकारियों ने इन आरोपों को खारिज किया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि कि हम कोविड-19 के उपचार और वैक्सीन की खोज में दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं। किसी भी साक्ष्य के अभाव में अफवाहों और अपशब्दों के साथ चीन पर आरोप लगाना गल बात है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story