×

कोरोना से जंग में भारत की मदद को आगे आया World Bank, दिए इतने बिलियन डाॅलर

इस पैकेज के जरिये मिली राशि से कोरोना वायरस रोगियों की बेहतर जांच, कोविड-19 अस्पताल के उच्चीकरण और लैब को बनाने में किया जा सकता है।

Aradhya Tripathi
Published on: 15 May 2020 6:13 AM GMT
कोरोना से जंग में भारत की मदद को आगे आया World Bank, दिए इतने बिलियन डाॅलर
X

पूरी दुनिया समेत भारत में कोरोना वायरस का भीषण कहर लगातार जारी है। देश में आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढती जा रही है। सरकार के लाख प्रयासों के बावजूद कोरोना के संक्रम्बं पर कोई प्रकोप फिलहाल अभी तक नहीं लगाया जा सका है। ऐसे में सरकार की ओर से लगातार लोगों की मदद के लिए एलान किए जा रहे हैं। इस बीच इस कोरोना काल में भारत को वर्ल्ड बैंक ने बड़ी राहत प्रदान की है। सरकार के कार्यक्रमों के लिए वर्ल्ड बैंक ने एक बिलियन डॉलर के पैकेज का ऐलान किया है।

वर्ल्ड बैंक ने किया 1 बिलियन करोड़ के राहत पैकेज का एलान

भारत में कोरोना वायरस ने बिलकुल हाहाकार मचा रखा है। ऐसे में सरकार तो लगातार लोगों की मदद कर रही है। लेकिन अब वर्ल्ड बैंक द्वारा सरकार की मदद करते हुए भारत सरकार को एक बिलियन डॉलर का पैकेज दिया गया है।वर्ल्ड बैंक द्वारा दिया गया ये पैकेज एक सामाजिक सुरक्षा पैकेज होगा। भारत को इससे पहले भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मदद के लिए ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने भी एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था।

ये भी पढ़ें- अलर्ट जारी: इन राज्यों में आंधी और बारिश की चेतावनी, आने वाला है चक्रवाती तूफान

विश्व बैंक द्वारा दिया गया 1 बिलियन डॉलर यानी करीब 7600 करोड़ के पैकेज से कई कामों में सहायता मिल सकती है। इस पैकेज के जरिये मिली राशि से कोरोना वायरस रोगियों की बेहतर जांच, कोविड-19 अस्पताल के उच्चीकरण और लैब को बनाने में किया जा सकता है। वर्ल्ड बैंक ने पहले ही 25 विकासशील देशों को पैकेज देने का प्रस्ताव किया था।

देश में जारी कोरोना का कहर

जग जाहिर है कि भारत में कोरोना वायरस लगातार रफ़्तार पकड़ता जा रहा है। भारत सरकार द्वारा लाख प्रयास करने के बाद भी देश में कोरोना वायरस घटने की बजाय इसके संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में आए दिन कोरना के नए मरीज पाए जा रहे हैं। अब तो आलम ये है कि देश में एक-एक दिन में 3500-4000 केस सामने आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में कर रहे थे अनाज की ब्लैक मार्केटिंग, हुई ऐसी कार्रवाई, रखेंगे याद

नतीजा ये है कि भारत में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 80 हजार पार करते हुए लगभग 82 हजार पहुंच गई है। वहीं देश में अब तक इस वायरस से कुल 2650 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं अब तक 27हजार लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं। ऐसे में विश्व बैंक द्वारा दिया गया ये सामाजिक सुरक्षा पैकेज भारत को काफी मदद पहुंचा सकता है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story