×

कोरोना पर ट्रंप का बड़ा दावा: इस साल के अंत तक अमेरिका बना लेगा वैक्सीन

कोरोना को हराने के लिए दुनिया भर के शीर्ष वैज्ञानिक इन दिनों वैक्सीन बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक अमेरिका कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में कामयाब हो जाएगा।

Dharmendra kumar
Published on: 4 May 2020 4:11 AM GMT
कोरोना पर ट्रंप का बड़ा दावा: इस साल के अंत तक अमेरिका बना लेगा वैक्सीन
X

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन: कोरोना को हराने के लिए दुनिया भर के शीर्ष वैज्ञानिक इन दिनों वैक्सीन बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक अमेरिका कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में कामयाब हो जाएगा। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा का कहर अमेरिका में ही देखने को मिला है। अमेरिका को दुनिया का सबसे ताकतवर देश माना जाता है और वहां इस वायरस ने अब तक करीब 69000 लोगों की जान ले ली है।

अमेरिका को मिल जाएगी कामयाबी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने फॉक्स न्यूज से बात करते हुए दावा किया कि हमें पूरा भरोसा है कि इस साल के अंत तक हम कोरोना की वैक्सीन बना लेंगे। उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन को बनाने की कोशिश में पूरी दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिक और चिकित्साकर्मी लगे हुए हैं और यदि कोई दूसरा देश अमेरिकी शोधकर्ताओं और रिसर्च को पीछे छोड़ देता है तो मुझे खुशी होगी। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि वैक्सीन कौन बनाता है। मुझे सिर्फ इस महामारी से लड़ने के लिए एक वैक्सीन की चाहत है जो प्रभावी तरीके से काम करती हो।

यह भी पढ़ें...सोनिया गांधी का बड़ा एलान, घर लौट रहे मजदूरों में खुशी की लहर

ट्रायल में लगता है कुछ समय

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य है कि हम अभी तक टेस्टिंग के बहुत करीब नहीं पहुंचे हैं क्योंकि जब ट्रायल शुरू होता है तो इसमें कुछ समय लगता है। लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हम इसे जल्द ही पूरा कर लेंगे। वैक्सीन के इंसानों पर ट्रायल के संबंध में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के वैज्ञानिकों को पता है कि उन्हें क्या और कैसे करना है। वे इस वैश्विक महामारी की वैक्सीन बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं और निश्चित रूप से उन्हें कामयाबी मिलेगी।

यह भी पढ़ें...संजय दत्त ने लॉकडाउन को लेकर कह दी बड़ी बात, जानिए क्या कहा

चीन ने की है भारी लापरवाही

ट्रंप इस वायरस के संक्रमण के लिए शुरू से ही चीन पर हमला बोलते रहे हैं। उन्होंने हाल में दावा किया था कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को तबाह करने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक लैब से ही हुई है। उन्होंने यह भी दावा किया था कि मेरे पास इसके सबूत भी हैं और समय आने पर इस बात का खुलासा किया जाएगा। अभी अमेरिका इस बात की गहराई से जांच पड़ताल में जुटा है और जल्दी ही सबकुछ खुलकर सामने आ जाएगा।

ट्रंप का कहना है कि मुझे लगता है कि हम यह पता लगा लेंगे कि असल में हुआ क्या था। हम इस पर पूरी मजबूती से काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि वे इसे रोक सकते थे मगर चीन ने इस मामले में भारी लापरवाही बरती है।

यह भी पढ़ें...बजाज ऑटो कंपनी का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की सैलरी पर किया ये एलान

अमेरिका में हालात अभी तक बेकाबू

इस बीच अमेरिका में कोरोना वायरस पर तमाम कोशिशों के बावजूद अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। अमेरिका में हालात अभी भी गंभीर बने हुए हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले में न्यूयॉर्क की हालत सबसे ज्यादा गंभीर है। वहां इस वायरस का व्यापक संक्रमण फैल चुका है। पूरे विश्व में इस समय अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। वह इस वायरस से अभी तक करीब पौने बारह लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और इस वायरस ने करीब 69000 लोगों की जान ले ली है। ट्रंप प्रशासन के साथ ही विभिन्न राज्यों के गवर्नर कोरोना पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। हालांकि अभी तक इस मामले में ज्यादा कामयाबी मिलती नहीं दिख रही है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story